ENG | HINDI

जिंदगी में कुछ हासिल करना है तो हनुमान जी की ये 4 बातें जरुर याद रखे!

हनुमानजी की बातें

हनुमानजी की बातें – ऐसा कहा जाता है कि पृथ्वी पर इस समय कोई भगवान साक्षात मौजूद है तो वे कोई और नहीं हनुमान जी ही है.

जी हाँ जब सतयुग की समाप्ति हुई तो सारे देवता स्वर्ग चले गए लेकिन हनुमान जी अपने भक्तों के संकट दूर करने के लिए पृथ्वी पर ही रह गए. और वे आज भी अपने भक्तों की दुःख तकलीफों में हमेशा उनके साथ रहते है.

आज हम आपको हनुमानजी की बातें बताने जा रहे है जिनसे आप जिंदगी में कुछ भी हासिल कर सकते है.

हनुमान जी और उनकी माता अंजनी से जुड़ा एक वाकया है, जिसमे हनुमान जी ने बचपन में अपनी माँ से पूछा था ‘मैं बड़ा होकर क्या बनूँगा? तब माता अंजनी ने कहा था कि ये चार काम करते रहना तो तू वह बन जाएगा जिसके लिए संसार में भेजा गया है. तो आइये जानते है वो कौनसे चार काम है जिन्हें करने से कुछ भी हासिल किया जा सकता है-

हनुमानजी की बातें – 

1. लक्ष्य को कभी मत भूलना-

जिंदगी में कुछ हासिल करना है तो अपना लक्ष्य कभी नहीं भूलना चाहिए. क्योंकि बिना लक्ष्य के चलने वाला आदमी एक दिन कही भी नहीं पहुँच पाता है. इसलिए सदैव अपने लक्ष्य को याद रखना जरुरी है.

2. समय का सदुपयोग करना-

कहा जाता है कि जिसने समय को नष्ट किया है एक दिन उसका भी नाश हो जाता है. इसलिए समय का सदुपयोग करते हुए अपने लक्ष्य को हासिल करते रहना चाहिए.

3. उर्जा का दुरुपयोग मत करना-

हमें कभी भी अपनी उर्जा का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए. अपनी उर्जा को हमेशा सही कामों के लिए इस्तेमाल करना चाहिए.

4. सेवा का कोई अवसर मत चूकना-

जब भी सेवा का अवसर मिले तब सच्चे मन से सेवा करना चाहिए, क्योंकि जीवन का सच्चा सुख सेवा में ही है. हनुमान जी भगवान राम के सच्चे सेवक थे.

ये है हनुमानजी की बातें माता अंजनी द्वारा बताई गई इन चार बातों को बालक हनुमान ने आत्मसात कर लिया और वे वीर हनुमान बन गए. हनुमान जी के चरित्र की ये चार बातें अगर हम भी अपने जीवन में उतार ले तो जिंदगी में कुछ भी हासिल कर सकते है.