ENG | HINDI

खरीदने जा रहे हैं नया लैपटॉप, पहले चेक कर लें ये 7 चीजें !

नया लैपटॉप खरीदने से पहले
नया लैपटॉप खरीदने से पहले – दोस्तों आज के समय में लैपटॉप हर किसी के लिए लगभग जरूरी सा हो गया है.
इसके लिए आज हम आपको बता रहे हैं लैपटॉप से जुड़ी कुछ अहम जानकारी. कई बार ऐसा होता है कि हम लैपटॉप खरीदने जाते हैं लेकिन हमें इस बात का पता नहीं होता कि हमारी जरूरत के हिसाब से कौन सा लैपटॉप हमारे लिए सही होगा. हम सिर्फ यही सोचते हैं कि महंगे से महंगा लैपटॉप अच्छा होता है और बेवजह ही हम बिना जरुरत के ही महंगे लैपटॉप खरीद कर ले आते हैं.
चाहे हम ऑनलाइन लैपटॉप की खरीदारी कर रहे होंं या फिर कंप्यूटर शॉप पर हीं क्यों ना हों. कई तरह के लैपटॉप हमारे सामने देखने को मिलते हैं. किसी का स्क्रीन बड़ा होता है तो किसी का छोटा. कोई लैपटॉप कम स्टोरेज के साथ अधिक दाम पर मिलता है. तो कोई अधिक स्टोरेज वाला लैपटॉप भी हमें कम कीमत पर मिलता है. ऐसे में खरीदने वाले के लिए ये तय कर पाना काफी मुश्किल भरा होता है कि कौन सा लैपटॉप उन्हें खरीदना चाहिए. और कौन से फीचर वाले उनके लिए बेहतर होंगे.
इसलिए दोस्तों नया लैपटॉप खरीदने से पहले हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिसे ध्यान में रखते हुए अगर आप लैपटॉप की खरीदारी करेंगे तो आप धोखा खाने से बच जाएंगे और आप वही ले पाएंगे जिसकी आपको आवश्यकता है.
नया लैपटॉप खरीदने से पहले
1 – आपकी जरूरत क्या है –
लैपटॉप खरीदने से पहले आप अपने आप से ये सवाल करें कि आपको किस काम के लिए लैपटॉप खरीदनी है. अगर आप सिर्फ लैपटॉप मूवीज देखने और रेगुलर कंप्यूटर के कार्यों के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसके हिसाब से आपको लैपटॉप का चुनाव करना चाहिए. अगर आप डिजाइनिंग और गेमिंग के लिए खरीदारी कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि जिसमें ज्यादा ग्राफिक्स हो वही लैपटॉप खरीदें.
जरूरत के हिसाब से अलग-अलग लैपटॉप अलग-अलग प्राइस और फीचर में मौजूद है. इसलिए जब भी लैपटॉप की खरीदारी करें इन खास बातों का ध्यान रखें.
2 – स्क्रीन साइज –
अगर आप रेगुलर इस्तेमाल के लिए लैपटॉप ले रहे हैं और आपको मूवीज देखना अच्छा लगता है तो बड़े स्क्रीन वाले लैपटॉप आपके लिए बेहतर होंगे. अगर आपका काम डिजाइनिंग का है या फिर ग्राफिक्स का काम करना है तो आप 15 से 17 इंच वाले स्क्रीन के लैपटॉप खरीद सकते हैं. ऑफिस के काम के लिए अगर आप लैपटॉप खरीद रहे हैं या फिर आप ट्रेवलिंग ज्यादा करते हैं तो छोटे स्क्रीन वाले लैपटॉप आपके लिए बेहतर होंगे.
अब HD स्क्रीन के साथ भी लैपटॉप मौजूद हैं. इसलिए आप खरीदते समय इस बात को भी जान लें कि स्क्रीन का HD है या नहीं. और रेजोल्यूशन के बारे में अवश्य पूछें.
3 – लैपटॉप की बैटरी –
लैपटॉप में भी अलग-अलग बैटरी अलग-अलग पावर के साथ मिलते हैं. इसलिए लैपटॉप खरीदते समय बैटरी की कैपिसिटी के बारे में जानकारी जरुर प्राप्त करें. लगभग 7 से 8 घंटे का बैकअप देने वाली बैटरी बहुत अच्छी रहती है.
अगर आप लैपटॉप पर ज्यादा देर तक काम करते हैं तो आपको ज्यादा पावर वाली बैटरी को ध्यान में रखते हुए हीं लैपटॉप की खरीदारी करनी चाहिए.
4 – कितनी रैम जरूरी है –
लैपटॉप में रैम जितनी ज्यादा होगी यह उतना ही अच्छा होता है. वैसे ऑफिस कामों के लिए और फिल्म देखने के लिए 4GB रैम ठीक है. लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका लैपटॉप फास्ट परफॉर्म करें तो 8GB रैम अच्छा होगा. अगर आप कम बजट में लैपटॉप खरीदना चाह रहे हैं तो कोशिश कीजिए कि ज्यादा से ज्यादा रैम कैपिसिटी वाला लैपटॉप हीं खरीदें.
5 – एसएसडी स्टोरेज या एचडीडी हार्ड डिस्क –
SSD स्टोरेज हार्ड डिस्क का एडवांस वर्जन होता है जो HDD से बहुत हीं ज्यादा फास्ट रहता है.
6 – प्रोसेसर कौन सा सही है –
लैपटॉप पर आप जो भी कमांड दे रहे होते हैं उसे प्रोसेस करने की पूरी जिम्मेदारी प्रोसेसर के ऊपर हीं रहती है. इसलिए फास्ट प्रोसेसर वाले लैपटॉप खरीदने में ही समझदारी है.
7 – लैपटॉप, टैबलेट क्या है बेस्ट –
अगर आप टैबलेट या लैपटॉप में किसी एक को चुनना चाहते हैं तो मल्टी फंक्शन को ध्यान में रखते हुए लैपटॉप आपके लिए अच्छी च्वाइस रहेगी. लेकिन अगर आप सिर्फ फिल्में देखने के लिए या नेट सर्फिंग के लिए और डॉक्यूमेंट तैयार करने इत्यादि के लिए लेना चाहते हैं तो आपको लैपटॉप की आवश्यकता नहीं है.
टैबलेट में आप मल्टी फंक्शन इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. टैबलेट आपके लैपटॉप की आवश्यकता को पूरा कर पाने में सक्षम नहीं है.
तो दोस्तों नया लैपटॉप खरीदने से पहले ये बातें ध्यान में रखें – ये कुछ छोटी-छोटी लेकिन आपके बेहद काम की बहुत हीं अहम जानकारी है. अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो अपने काम के अनुसार अपने बजट में सही लैपटॉप की खरीदारी आसानी से कर पाएंगे.