ENG | HINDI

किसी भी करियर में जाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें!

choosing-a-career

कॉलेज में आते ही करियर बनाने के विचार दिमाग़ में ज़ोर मारने लगते हैं|

सबसे ख़ास बात ये है कि आपके अलावा सभी दोस्त-घरवाले-रिश्तेदार भी आपके करियर को लेकर अनेक तरह के सुझाव देने लगते हैं|

ऐसा नहीं कि सभी सुझाव बेकार के हों लेकिन इतनी सारी बातों में से काम की बात निकालना और उस पर अमल करना कोई आसान बात नहीं है!

इसलिए अपने करियर का फ़ैसला लेने से पहले इन बातों पर ख़ास ध्यान दें!

1) आपको क्या चाहिए

छोड़िये कि दुनिया क्या कहती है, यह सोचिये कि आपको क्या पसंद है, क्या कहता है आपका दिल और दिमाग़| यह फ़ैसला सबसे मुश्किल होता है क्योंकि एक बार ये फ़ैसला करके कदम उठा लिया तो फिर पलटना बहुत मुश्किल है| इसलिए जी भर के सोच विचार कीजिये, अपने आप को जानिये और फिर जो आवाज़ दिल से आये, उस पर चलने की तैयारी कीजिये!

2) आपकी क्षमता है क्या?

देखिये, चाहने को तो हम चाँद भी चाह सकते हैं लेकिन क्या हमारी क्षमता है? कई बार ऐसा होता है कि देखा-देखी हम कोई ऐसा करियर चुन लेते हैं जिसके लिए हम बने ही नहीं हैं! मान लीजिये आपने देखा-देखी इंजीनियरिंग करने का फ़ैसला कर लिया लेकिन मैथ्स और साइंस में आप की पकड़ अच्छी नहीं है| ज़ाहिर है एडमिशन ही नहीं मिलेगा और अगर मिल भी गया तो ना तो आप उस में अच्छे मार्क्स ला पाएँगे और ना ही अच्छी नौकरी मिल पाएगी! इसलिए अपनी क्षमताओं को पहचानिये और फिर फ़ैसला लीजिये!

3) चुने हुए करियर के बारे में जानिये

सोच-समझकर जब एक फ़ैसले पर पहुँचें तो उस करियर के बारे में सब कुछ जानिये! क्या संभावनाएँ हैं, किस तरह का काम करना होता है, आगे बढ़ने के रास्ते कितने हैं आदि! एक भली-भांति सोचा-परखा करियर आपकी ज़िन्दगी की आधी से ज़्यादा मुश्किलें कम कर देगा!

4) क्या करना पड़ेगा

अब जब पता है कि कहाँ जाना है, तो ये भी पता लगाईये कि कैसे जाना है? कैसी शिक्षा चाहिए, कौन सी स्किल्स पर काम करना होगा, कैसे उस करियर के लिए तैयारी करनी होगी, इन सब बातों के बारे में पता कीजिये! चाहे तो गूगल कर लीजिये या फिर अपने बड़ों से पूछ लीजिये| और हाँ यह भी ज़रूर जान लीजिये कि उस करियर में कॉम्पिटिशन कितना है ताकि आपकी तैयारी उस तरह की हो कि कोई आपको पछाड़ ना सके!

5) क्या डूबने को तैयार हैं?

अरे दोस्त मेरा मतलब है कि क्या अपने करियर के लिए हर हद पार करने को, हर दरिया में डूबने को तैयार हैं? याद रखो, बहुत सी कुर्बानियाँ देनी पड़ती हैं! दोस्तों के साथ, घरवालों के साथ समय नहीं मिलता, मस्ती करने के लिए वक़्त निकालना पड़ता है, कई और लुत्फ़ ज़िन्दगी के छोड़ने पड़ते हैं! अगर इस सब के बावजूद अपने करियर के लिए आपका जोश बरकरार है तो फिर समझ लीजिये कोई आपको रोक नहीं सकता अपनी मंज़िल से!

कभी-कभी करियर चुनने में समय लगता है, इस से परेशान मत होना| जल्दी का काम तो वैसे भी शैतान का होता है! तो ध्यान से, बारीक़ी से अपनी पसंद-नापसंद को जानो और फिर जुट जाओ उसे पाने के लिए!