ENG | HINDI

अच्छी नौकरी के लिए पढ़ाई के अलावा यह सब भी करना पड़ेगा!

अच्छी नौकरी के लिए

अच्छी नौकरी के लिए – पूरा दिन, पूरी रात हम पढ़ाई करके अच्छे मार्क्स लाने की कोशिश करते हैं ताकि एक अच्छी डिग्री मिल सके और फिर एक बढ़िया सी नौकरी!

उसके बाद तो सुना है ठाठ हैं ठाठ! टाँग पर टाँग चढ़ा के बैठ जाओ और आराम से ज़िन्दगी गुज़ारो, है ना?

माफ़ करना दोस्तों, ज़रा इन सपनों से बाहर निकालकर हकीकत से मिलवाता हूँ आपको! पढ़ाई बहुत ही ज़रूरी है लेकिन आजकल के बदले माहौल में सिर्फ़ पढ़ाई ही काम नहीं आती| पढ़ाई के अलावा और भी बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ेगा अगर एक गज़ब की नौकरी चाहिए तो!

चलो बताता हूँ अच्छी नौकरी के लिए पढ़ाई के अलावा क्या करना पड़ेगा:

अच्छी नौकरी के लिए –

1) खेल-कूद में महारत

जी हाँ, जब मम्मी-पापा बोलें की खेलने की जगह पढ़ाई करो तो उन्हें बताना कि खेल-कूद की मस्ती भी नौकरी में काम आती है| एक सेहतमंद और हृष्ट-पृष्ट आदमी को नौकरी मिलने की सम्भावना ज़्यादा होती है बजाये ऐसे आदमी के जिसने सिर्फ़ किताबें ही पढ़ी हैं!

2) टीम वर्क

आपको सिर्फ़ अपने काम में श्रेष्ठ नहीं होना बल्कि यह देखना है कि एक टीम का हिस्सा बन कर कैसे अपना बेस्ट दे सकते हैं और दूसरों की मदद भी कर सकते हैं! आजकल हर नौकरी में टीम-वर्क की आवश्यकता है और अगर आप अकेले ही चलने वालों में से हैं तो अच्छी नौकरी के सपने भुला दीजिये!

3) नेतृत्व का हुनर

अगर आप किसी नौकरी के लिए जाते हो और वहाँ दूसरे कैंडिडेट्स हैं जिनके मार्क्स आपके जितने अच्छे हैं, जिनकी पढ़ाई भी आपसे मिलती-जुलती है, और बाकी सभी माप-दंड पर भी आपसे बराबरी करते हैं, तो एक हुनर जो आपको भीड़ से अलग खड़ा कर देगा वो है नेतृत्व करने का हुनर! अगर आप इस हुनर के साथ पैदा नहीं हुए हैं, तो इसे विकसित कीजिये! अच्छी नौकरी के साथ-साथ आगे बढ़ने के लिए भी यह सबसे ज़रूरी हुनर है!

4) अलग सोच

एक समस्या के समाधान के 10 तरीके हैं तो वो सभी जानते होंगे| लेकिन अगर आप ग्यारहवाँ तरीका ढूँढ लाते हैं तो समझ लीजिये आपकी निकल पड़ी! एक ही ढर्रे पर सोचने वाले लोगों की उतनी पूछ नहीं हैं जितनी की एक नयी, एक अलग सोच रखने वालों की!

5) पहल

क्या आप उन में से हैं जिन्हें बताना पड़ता है कि क्या करना है और क्या नहीं? या आप वो हैं जो हर काम को आगे बढ़ कर करने में विश्वास रखते हैं? अगर आप दूसरी श्रेणी में आते हैं तो समझ लीजिये दुनिया की बेहतरीन नौकरियाँ आपका इंतज़ार कर रही हैं! चाहे कोई रिस्क उठाना हो या किसी मुसीबत का बहादुरी से सामना करना, पहल करने वालों को मैनेजमेंट हमेशा पसंद करती है और बढ़ावा देती है!

6) फ़ेल होने के लिए तैयार

अरे हैरान मत हो जाओ, हमेशा जीतना, पास होना, सफ़ल होना मुमकिन नहीं है| कभी गिरोगे तो कभी उठोगे! बस यह जज़्बा बहुत ज़रूरी है कि अपनी हार से सबक सीखो| आजकल के स्टार्ट-अप वाले माहौल में तो फ़ेल होने के भी पैसे मिलते हैं दोस्तों क्योंकि यह बताता है कि आपने कुछ अलग करने की कोशिश तो की, कुछ नया करने के लिए अपने आप को जोखिम में तो डाला| और यही विशेषता आपको लोगों की नज़र में लाती है और आपका मान बढ़ाती है!

7) ज़िम्मेदारी

यह एक ऐसा गुण है जो बताता है कि आप बच्चे नहीं रहे, बड़े हो गए हैं| जब आप अपने काम की ज़िम्मेदारी उठाते हैं, अपने सही-ग़लत फ़ैसलों का दोष दूसरों पर नहीं डालते तो पता चलता है कि आप बड़े काम करने लायक हो गए हैं! तब एक कंपनी आप पर और भी ज़्यादा ज़िम्मेदारियों का बोझ डाल सकती है कि आप टूटेंगे नहीं, बल्कि ईमानदारी से अपनी ज़िम्मेदारी निभाएँगे और कंपनी को फ़ायदा पहुँचाएँगे!

अच्छी नौकरी के लिए – तो जितनी मेहनत किताबों के साथ करते हो, उतनी ही मेहनत अपने व्यक्तित्व पर भी करो! फिर देखना, सफ़लता दौड़ती हुई आएगी आपके पास!