ENG | HINDI

रोज़ उठकर बस यह करें दिन दुगनी रात चुगुनी तरक्की मिलेगी!

दिन दुगनी रात चुगुनी तरक्की

तरक्की पाने और आगे बढ़ने के लिए  बहुत कुछ करना पड़ता है.

तरक्की के लिए मेहनत के साथ कुछ और भी बाते होती हैं, जो हमको अपने जीवन में शामिल करना चाहिए. इससे तरक्की के रास्ते बनते जाते हैं और कामयाबी पाना आसान हो जाता है.

आइये जानते है दिन दुगनी रात चुगुनी तरक्की के लिए क्या करना चाहिए  

अपने दोनों हाथ देखें

सुबह उठ कर आँख खोलते ही  2 मिनट के लिए अपने दोनों हाथ सामने रख कर दोनों हथेलियों को जोड़कर ध्यान से देखे और बाद में हाथ को चेहरे पर फेर लें.

सूर्य नमस्कार करें 

सुबह उठकर सूर्य नमस्कार करें. सूर्य से सकारात्मक ऊर्जा निकलती है. इस सकरात्मक ऊर्जा से आगे बढे और समय के पक्के बने रहने की सीख मिलती है. इससे समय की पाबंध रहकर कार्य करना सीख जायेंगे और तरक्की पाने के लिए तत्पर रहेंगे.

गाय को भोजन कराएँ

गाय एक मात्र ऐसा जीव है जो धार्मिक और वैज्ञानिक दृष्टि से श्रेष्ठ है. इसलिए रोज सुबह उठकर गाय को घर में बनी पहली 2 रोटी जरुर खिलाएं. इससे आपकी तरक्की की राह खुल जायेंगी.

गरीब को खाना दें

अपनी कमाई का एक हिस्से से गरीबों को खाना जरुर खिलाये. गरीबों को खाना खिलाने से राजा का गुण आने लगता है और तरक्की की राह खुलती जाती है.

अपना लक्ष्य ध्यान रखें

अपनी आखों के सामने अपने लक्ष्य की तस्वीर बनाकर रखे. रोज अपने लक्ष्य को देखे. रोज अपने लक्ष्य को ध्यान में रखकर योजना बनाकर  काम करे और आगे बढे. अपने लक्ष्य को ध्यान रखकर काम करने से तरक्की करना आसान हो जाता है. 

इन कार्यों से दिन दुगनी रात चुगुनी तरक्की होती है – दिन की शुरुवात इन सब कार्यों से करें. यह सब कार्य प्रतिदिन करने से जीवन में तरक्की के रास्ते खुल जायेंगे. आप दिनों दिन कामयाब होते जायेंगे. दिन दुगनी रात चुगुनी तरक्की होगी.

Don't Miss! random posts ..