ENG | HINDI

मेकअप से पहले इन बातों का ख्याल रखकर त्वचा खूबसूरती को बरकरार रखी जा सकती है !

मेकअप से पहले

मेकअप चेहरे की सुंदरता को और बढ़ता है, लेकिन लगातार मेकअप करते रहने से चेहरे की प्राकृतिक सुंदरता धीरे-धीरे कम होने लगती है, जिससे त्वचा का वास्तविक रंग और कोमलता मिटने लगती है.

ऐसे में कुछ बातों को ध्यान में रखकर मेकअप करने से चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखी जा सकती है.

चेहरे को खूबसूरत और जवां बनाए रखने के लिए मेकअप से पहले यह जरुर करें.

1 – क्लीनिंग

चेहरे पर मेकअप लगाने से पहले चेहरे को क्लीनिंग करें, चेहरे को क्लिनिग करने के लिए साफ़ ठंडे पानी या हल्केगुनगुने पानी का इस्तेमाल करें या फिर त्वचा और मौसम के अनुसार पानी उपयोग में लायें.

2 – मसाज

चेहरा क्लीन करने के बाद चेहरे पर प्राकृतिक शहद लगाकर हल्के हाथों से लगभग 5 मिनट तक मसाज करें और चेहरा साफ़ पानी सेधो लें.

3 – कूलिंग

चेहरे को मसाज करने के बाद चेहरे की त्वचा पर बर्फ के टुकड़े रगड़कर चेहरे को ठंडा कर लें. इससे त्वचा का बेलेंस बना रहेगा.

4 – पैक

कूलिंग करने के बाद चंदन पावडर या मुल्तानी मिट्टी का पैक बनाकर 5 मिनट तक चेहरेपर लगाकर रखें फिर साफ़ पानी सेचेहरा धो कर पोछ लें

5 – एस्ट्रीजेंट

पैक लगाने के बाद चेहरे पर टमाटर के रस से मसाज करें, जब चेहरा सुख जाए तो फिर साफ़ पानी से चेहरा धो कर पोछ लें.

6 – टोनिंग

एस्ट्रीजेंट करने के बाद गुलाब जल एक कॉटन में लेकर चेहरे को अच्छे से पोछें और गुलाब जल से चेहरे को साफ़ करें.

7 – बेस

एलोवेरा का पत्ता तोड़कर पत्ते के बीच से थोडा सा हल्का जेल निकाल कर चेहरे की त्वचा पर लगाकर सुखा लें और चेहरा वैसे हीछोड़ दें धोएं नहीं.

8 – मॉस्चराइज़र

एलोवेरा बेस के ऊपर मॉस्चराइज़र लगाएं और फिर इसे हल्के हाथों के साथ पूरे चेहरे पर मॉस्चराइज़र फैलाते हुए 1 मिनट तक मसाजकरें. फिर इसके ऊपर मेकअप करना शुरू करें.

लेकिन किसी भी मेकअप उत्पाद को इस्तेमाल करने से पहले उसे अपने हाथ के स्किन पर लगाकर जांच लें.फिर चेहरे की त्वचा पर उपयोग करें.

इस प्रक्रिया को करने के बाद इसके ऊपर डार्क और गाढ़ा मेकअप करने के बावजूद चेहरे को कोई नुकसान नहीं होगा औरचेहरे की खूबसूरती वैसे की वैसे बनी रहेगी. ऐसा करने से उत्पाद का बुरा प्रभाव चहेरे के अंदर पहुँचने से पहले ही रुक जाएगाऔर त्वचा की कोमलता और ताजगी बनी रहेगी.

इस तरह मेकअप से पहले इन बातों का ख्याल रखें और त्वचा ख़ूबसूरत रखिये.

Article Categories:
फैशन

Don't Miss! random posts ..