ENG | HINDI

ये 5 कार्य हररोज़ करने से आप किस्मत के धनी बन सकते है !

किस्मत का धनी

इंसान की किस्मत के बारे में कहा जाता है कि जब किस्मत किसी पर मेहरबान होती है उसे फकीर से राजा बना देती है और जब किस्मत किसी से रुठ जाती है तो राजा को भी भिखारी बना देती है.

लेकिन इंसान की किस्मत भी माता लक्ष्मी की तरह चंचल होती है जो स्थायी रुप से किसी का साथ नहीं देती है. कर्मों से ही इंसान अपनी किस्मत को अच्छी बनाता है और उसे बिगाड़ता भी है.

लेकिन कुछ ऐसी चीज़ें भी हैं जो इंसान को किस्मत का धनी भी बनाती हैं.

आइए जानते हैं कि वो कौन सी चीज़ें है जो आपको किस्मत का धनी बनती हैं.

1 – सूर्य दर्शन

सूर्योदय से पहले उठकर सूर्य दर्शन करने से किस्मत बदलती है. सूर्योदय के वक्त सूर्य से निकलनेवाली किरणों में अद्भुत शक्ति होती है, जो जीवन को सुखी और इंसान को खुशकिस्मत बनाती है.

2 – गौ सेवा

Contest Win Phone

गाय को रोज दो रोटी खिलाने से भाग्य बदलता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार गाय में समस्त देवी-देवताओं का निवास होता है और इससे जुड़ी हर चीज अमूल्य मानी जाती है.
गाय धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही दृष्टि से उत्तम जीव मानी जाती है. इसलिए गौ सेवा करने से किस्मत में परिवर्तन आता है और गाय को रोज़ दो रोटी खिलाने से भाग्य बदलता है.

3 – भूखे को खाना खिलाना

भूखे जीव में एक पीड़ा होती है जो खाना खाने से दूर होती है, इसलिए एक भूखे को प्रतिदिन खाना खिलाने से किस्मत का अंधकार दूर होता है और इंसान किस्मत का धनी होने लगता है.

4 – सिरहाने पानी रखें

तांबे के बर्तन और पानी को धर्म और विज्ञान के नज़रिए से लाभदायक माना जाता है. साथ ही तांबे के लोटे में पानी भरकर रोज़ाना सिरहाने रखकर सोने से किस्मत अच्छी होने लगती है और इसका ज़िक्र शास्त्रों में भी मिलता है.

5 – पौधों को पानी से सीचें

मानव जीवन और धरती पर पेड़ पौधों को विशेष स्थान दिया गया है. धरती के सभी प्राणियो के जीवन में पेड़ पौधे काफी अहमियत रखते हैं. इसलिए कहा जाता है कि पेड़ पौधों की सेवा करने से किस्मत बदलती जाती है.

ये वो चीज़ें है जो आपको किस्मत का धनी बना सकती है – आपको भी अपनी किस्मत बदलनी है और किस्मत का धनी बनना है, तो प्रतिदिन इन कार्यों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. इससे जीवन की बाधाएं दूर होती है और धीरे-धीरे किस्मत अच्छी होती जाती है.

Contest Win Phone
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..