ENG | HINDI

घर खरीदते वक्त अब इस बात पर सबसे ज्यादा ध्यान दे रहे हैं आज के युवा !

घर खरीदते वक्त

घर खरीदते वक्त – हाल ही में हुए एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि अधिक उम्र के वर्ग वाले लोगों की तुलना में 30-34 उम्र वर्ग वाले युवा अपने लिए घर खरीदते वक्त निवेश पर मिलने वाले रिटर्न, सुविधाएं और कार्यालय से दूरी की जगह सुरक्षित स्‍थान को ज्‍यादा महत्‍व देने लगे हैं।

ओएलएक्‍स और कंटार द्वारा कराए गए संयुक्‍त सर्वे में दिल्‍ली, बेंगलुरु, हैदराबाद और‍ तिरुवनंतपुरम के 600 प्रतिभागियों ने हिस्‍सा लिया था। इस सर्वे में ऐसे लोगों को शामिल किया गया था जो अगले 6 महीने में अपना घर खरीदने का प्‍लान बना रहे हैं।

यह सर्वे उभरते रियल एस्‍टेट मार्केट में ग्राहकों के व्‍यवहार को समझने के लिए किया गया था।

सर्वे में पाया गया कि 30-34 आयु वर्ग के 51 फीसदी लोग घर खरीदते वक्त स्‍थान की सुरक्षा को ज्‍यादा महत्‍व देते हैं। उनके लिए सुरक्षित निवेश इसके बाद आता है।

युवाओं की इस बदलती सोच के पीछे मेट्रो शहरों में बढ़ रहे अपराधों को भी इसकी वजह माना जा सकता है।

मेट्रो शहरों में रेप, चोरी और मर्डर जैसे क्राइम बहुत ज्‍यादा होने लगे हैं जिसके चलते लगता है कि युवाओं को सुरक्षित निवेश से ज्‍यादा सुरक्षित स्‍थान की जरूरत महसूस होने लगी है।

देखा जाए तो घर खरीदते वक्त युवाओं की यह सोच ठीक भी है क्‍योंकि जान है तो जहान है। अगर आप सेफ ही नहीं रहेंगें तो फिर निवेश करके क्‍या फायदा। इसलिए सुरक्षित निवेश से पहले जरूरी है कि आप अपने सपनों के घर के लिए सुरक्षित स्‍थान को महत्‍व दें। सर्वे के इस परिणाम से काफी लोग सहमत होंगें।

मेट्रो शहरों में आज भी अपना घर खरीदना काफी मुश्किल काम है। ऊंची कीमतों और अपनी पसंद का घर व लोकेशन न मिलना भी इस सपने के आड़े आता है।

अपने घर के लिए घर खरीदते वक्त आप सुरक्षित स्‍थान को ज्‍यादा महत्‍व देते हैं या फिर निवेश को, अपने विचार नीचे दिए गए कमेंट बॉक्‍स में हमसे शेयर करें।