ENG | HINDI

खाना खाते समय इन 5 चीज़ों का ख्याल रखें, इससे होते हैं कई नुकसान !

खाना खाते समय

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अच्छा और पौष्टिक भोजन करना चाहिए, लेकिन पौष्टिक भोजन करने के साथ ही खाना खाने का सही तरीका भी अपनाना ज़रूरी होता है.

इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हम खाना खाते समय कई चीजों को अनदेखा कर देते हैं जिसका खामियाज़ा हमारे शरीर को भुगतना पड़ता है. इसलिए खाना खाते समय कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

आइये जानते हैं खाना खाते समय किन-किन बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए.

1 – जल्दी-जल्दी खाना न खाएं

खाना खाते समय जल्दी-जल्दी खाना खाने से भोजन की सही लुगदी नहीं बन पाती है, और भोजन बिना पीसे पाचन तंत्र में पहुंचता है. जिससे पेट में सूजन, जलन, अपच की शिकायत होती है, इसलिए कभी भी जल्दीबाज़ी में भोजन न करें.

2 – बिना चबाये खाना न खाएं

जब हम बिना चबाये खाना खाते हैं, तो हमारे स्वास्थ्य पर इसका बहुत बूरा असर पड़ता है. भोजन को अच्छे से चबाने से लार में उपस्थित एंजाइम भोजन को लसलसा और पचने योग्य बनता है. जब भोजन को सही तरीके से चबाया नहीं जाता है तो भोजन का सही पाचन नहीं हो पाता है जिसका नतीजा यह होता है कि हमें पेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

3 – खाते समय पानी न पीयें

भोजन करते समय बीच-बीच में पानी पीने से भोजन में उपस्थित द्रव्य, पेट में उपस्थित द्रव्य से अधिक गाढ़ा बन जाता है. जिससे पेट में गैस बनाना शुरु हो जाता है और सीने में जलन और अपच की समस्या होने लगती है.

4 – खड़े होकर खाना न खाएं

खड़े होकर भोजन करने से भोजन का नकारात्मक प्रभाव शरीर पर पड़ता है. जिससे गैस, कब्ज, घुटनों में दर्द, कमर में दर्द होने लगता है. साथ ही खड़े-खड़े खाना खाने से यौनरोग के शिकार भी बन जाते हैं. पुरुषों में नपुंसकता आने लगती है, किडनी संबंधित रोगों के साथ पेट में

5 – पथरी होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

हम अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पौष्टिक आहार तो लेते हैं लेकिन अगर खाना खाते समय इन बातों पर गौर नहीं किया तो इससे शरीर को नुकसान उठाना पड़ता है.

इसलिए खाना खाते समय जल्दीबाज़ी न करें, भोजन को आराम से चबाकर खाएं और हमेशा अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखें.
.

Article Categories:
सेहत

Don't Miss! random posts ..