ENG | HINDI

ये 9 काम जो हर युवा को अपनी जवानी के दिनों में जरुर कर लेने चाहिए वरना पछताना पड़ेगा।

काम जो हर युवा को करने चाहिए

काम जो हर युवा को करने चाहिए – ये कोई भी नहीं बता सकता कि आने वाला समय उसकी जिंदगी में कौनसा मोड़ लेकर आये।

क्योंकि भविष्य पर किसी का कंट्रोल नहीं है, आज हम जो भी जिंदगी जी रहे है ये जरुरी नहीं की कल भी ये वैसी ही रहे।

वैसे जिंदगी में सबसे अहम होते है हमारी जवानी के दिन और यही दिन हमारा भविष्य तय करते है। अगर जवानी के समय में सही कदम उठा लिए जाए तो निश्चित ही आने वाला समय बेहतर होगा। लेकिन जवानी के समय में कुछ नहीं कर पाए तो फिर जिंदगी भर पछतावे के अलावा कुछ नहीं रहता है।

आज हम आपको कुछ ऐसी ही बाते बताने जा रहे है जो आपका भविष्य बेहतर कर सकती है। ये काम जो हर युवा को करने चाहिए – हर युवा को अपनी जवानी के दिनों में ये काम जरुर कर लेने चाहिए।

काम जो हर युवा को करने चाहिए –

1  –  फिटनेस को सीरियसली लेना-

लम्बे और स्वस्थ्य जीवन के लिए जरुरी है की बॉडी फिट रहे। लेकिन आजकल के युवा गलत आदतों में पड़कर फिटनेस को भूल ही जाते है। अगर आपकी बॉडी फिट रहेगी तो आने वाले 10 साल बाद आपको हेल्थ की कोई समस्या नहीं होगी। लेकिन अगर आप फिटनेस के प्रति जागरूक नहीं है तो आपका काफी सारा पैसा आपकी बिमारियों पर खर्च होने वाला है। 

2  –  बेवजह पैसे खर्च करना-

हो सकता है इस उम्र में आप पैसे को बेवजह खर्च करके बड़े खुश होते होंगे। लेकिन आने वाले समय में महंगाई जिस कदर बढ़ रही है उससे पैसे की बचत करना जरुरी है। आप बेवजह पैसे खर्च नहीं करे बल्कि बचत करने की आदत भी डाले। 

3  –  खुद की देखभाल नहीं करना-

खुद की केयर करना बहुत जरुरी है अगर आपको सिगरेट की आदत है, तो इसको कंट्रोल कर ले। क्योंकि आने वाले समय में यही आदत आपके लिए बीमारी का घर बन जाएगी। इसलिए हेल्थ के प्रति ध्यान देना शुरू कर दे, रूटीन चेकअप भी करवाते रहे।

4  –  जिस काम में मजा आये वही करे-

अगर आप ऑफिस के बोरिंग जॉब से उब गए है तो यही सही समय है जब अपनी रूचि के किसी काम में हाथ आजमाया है। आप वही काम करे जिसमें आपको मजा आता है इसलिए ये फैसला अभी लेना जरुरी है। क्योंकि एक बार शादी हो गई बच्चे हो गए तो आप कुछ नहीं कर पायंगे।

5  –  गलत रिलेशनशिप में चिपके रहना-

ऐसे कई लोग है जो गलत लोगों से रिश्ते में फंस चुके है और चाहकर भी उस रिश्ते से बाहर नहीं निकल पा रहे है। तो यही सही समय है जब उस गलत आदमी से रिश्ता तोड़ा जाय, क्योंकि आप जिन्दगी भर तो समझौता करके नहीं जी सकते।

6  –  अपनी पसंद की जगह पर घूमना-

आपका काम कभी खत्म नहीं होने वाला है, क्योंकि जब तक जिंदगी है तब तक काम है। इसलिए काम से छुट्टियाँ लेकर अपनी पसंद की जगह जरुर घूम ले, क्योंकि 10 साल बाद आपको बिलकुल भी समय नहीं मिलेगा। 10 साल बाद आपकी जिंदगी में आपकी प्राथमिकतायें बदल जाएँगी।

7  –  परिवार के साथ खुबसुरत लम्हे नहीं गुजरना-

जब हम जॉब और करियर के लिए बाहर निकल जाते है तो हम अपने परिवार को भूल ही जाते है। परिवार के गम और ख़ुशी में हम खुद को शामिल नहीं कर पाते है। जिसका मलाल हमें जिंदगी भर रहता है, इसलिए अपने परिवार के साथ खुशनुमा समय जरुर गुजारे।

8  –  जल्दी शादी कर लेना-

जल्दी शादी करके अक्सर लोग घर और परिवार में उलझ कर रह जाते है। जिससे उनका करियर से फोकस बिलकुल ही हट जाता है। इसलिए खुद को समय दीजिये और शादी तब ही कीजिये जब आप करना चाहते हो।

9  –  जिस लड़की को चाहे उसे जरूर बताये-

एक दिन आप बड़े होंगे आपके पास अच्छी जॉब होगी, आपके पास वो सब चीज़े होगी जिसके आपने सपने देखे होंगे। लेकिन आपके पास अगर कुछ नहीं होगा तो वो है प्यार। इसलिए जिस लड़की को आप कॉलेज से चाहते थे उससे अपने प्यार का इजहार जरूर कर दे।

ये है वो काम जो हर युवा को करने चाहिए – ये सभी चीज़े युवा रहते हुए हर शख्स को कर लेनी चाहिए, क्योंकि यही सही समय है इन चीजों को करने का, वरना बाद में सिर्फ पछतावें के कुछ नही रह जाता।