ENG | HINDI

अगर आप नास्तिक हैं तो ये 5 बातें आप में भगवान के प्रति श्रद्धा जगा देगी|

prayers-man

भगवान, अल्लाह, रब, गॉड!

मतलब एक लेकिन नाम अनेक.

भगवान् है या नहीं?

आप चाहे कुछ भी कहें लेकिन मुझे लगता है कि भगवान् है!

भगवान् का अस्तित्व उसे ढूँढने वाले के ऊपर निर्भर करता है! अगर आप भगवान को सही जगह पर नहीं ढूंढ रहे हो तो आपको भगवान् कैसे मिलेगा?

अगर आप भगवान के अस्तित्व को नहीं मानते तो ये 5 बातें आपको इस बात का विश्वास दिलाएंगी कि भगवान है और वह आपकी मदद हमेशा करता है.

1. खुद की ताकत को जानें, भगवान् को दोष मत दें.
सबसे पहली बात! हमें अपने अंदर छिपी हुई ताकत को पहचानना चाहिए. क्योंकि सिर्फ तभी हम भगवान् से रूबरू हो सकते हैं. आप कहेंगे कि ये क्या बकवास है! लेकिन अगर आप इतिहास पर नज़र डालें तो आपको महात्मा बुद्ध के बारे में जानकारी प्राप्त होगी. उन्होंने खुद के अंदर फँसी ताकत को आज़ाद किया और फिर उन्हें लोग खुद भगवान् मानने लगें. आपके साथ कुछ बुरा हो गया है और कुछ अच्छा नहीं हो रहा है, तो इसका कारण भगवान नहीं हैं. इन चीज़ों से मुकाबला करने का सय्यम अगर आपमें है तो भगवान् ज़रूर आपकी मदद करेगा!

2. ज़िद और लालच से कुछ नहीं हासिल होता.

यह बात ध्यान में रखनी ज़रूरी है कि ज़िद, लालच या इर्ष्या करने से ना कुछ मिला है, ना कुछ मिल रहा है और ना कुछ मिलेगा! ज़िद, लालच और इर्ष्या, ये सब नकारात्मक भावनाएं हैं और अगर आपने इन भावनाओं के सामने अपने घुटने टेक दिए तो समझ लीजिए आप ज़िंदगी की रेस हार चुके हैं. आपको धीरज और सय्यम से काम लेना चाहिए. भले ही स्थिति कैसी भी हो, एक बार इश्वर को याद करिए और बस! इश्वर अपने-आप आप की मदद करेगा!

3. नकारात्मकता का चोला उतारकर सकारात्मकता अपनाएं.
देखिए, उपरवाला इस धरती पर रहनेवाले सभी लोगों, जानवरों, पेड़-पौधों, सभी को प्यार करता है! इससे ज़्यादा सकारात्कमक चीज़ और क्या हो सकती है? अगर आप कोई बिज़नस शुरू करना चाहते हो लेकिन शुरुआत करने से पहले डर का सामना कर रहे हो तो बस विश्वास रखिए कि आपको सहारा देने के लिए आपके पीछे भगवान मौजूद है और वह हर बुरे समय में आपका साथ ज़रूर देगा. धीरज रखने से और भगवान् पर विश्वास रखने से यकीनन आप अपने बुरे समय से छुटकारा पा सकते हैं.

4. भगवान् आपका बुरा नहीं करता.
जैसा कि मैंने कहा कि उपरवाला इस दुनिया में सभी से प्यार करता है और सबका भला ही चाहता है! आपको इस बात को मन में नहीं लाना चाहिए कि आपके भूत, वर्तमान और भविष्य के लिए भगवान् ज़िम्मेदार रहेगा. भगवान दया, करुणा और त्याग का प्रतीक है, भला वह क्यों आपका बुरा चाहेगा? इसलिए याद रखिए, भगवान् पर विश्वास रखें!

5. भगवान् पर अपनी श्रद्धा कायम रखिए.

भगवान् की बात आती है तो श्रद्धा एक बहुत ही ज़रूरी तत्त्व है. कभी भी इस बात को अपने मन में आने ना दें कि भगवान् आपकी मदद नहीं करेगा! भगवान पर पूरी श्रद्धा से विश्वास रखिए और फिर देखी उसका कमाल! मैं शर्त लगा सकता हूँ कि वह आपके लिए कुछ ना कुछ अच्छा ही करेगा!

हमें पूरा यकीन है कि अब तक आपको समझ आ गया होगा कि हम क्या कहना चाहते हैं.

हमेशा याद रखिए, जो मनुष्य भगवान के सामने झुकता है, वह किसी के भी सामने खड़े होने की हिम्मत रखता है!

Article Categories:
सलाह

Don't Miss! random posts ..