ENG | HINDI

ये घरेलू उपाय जो कब्ज़ को पूरी तरह से दूर करते है !

घरेलू उपाय जो कब्ज़ से राहत देंगे

दोस्तों कब्ज ऐसी परेशानी है, जिससे ज्यादातर लोग जूझते रहते हैं.

लाख कोशिशें करते हैं ताकि पेट साफ हो जाए, क्योंकि सुबह-सुबह अगर आपका पेट हीं साफ नहीं होगा, तो दिन भर अच्छा महसूस कैसे हो सकता है. ये कब्ज़ सिर्फ कब्ज़ तक सीमित नहीं रहता, बल्कि कई और बीमारियों को भी जन्म देता है.

इसलिए  हम आपको कुछ घरेलू उपाय जो कब्ज़ से राहत देंगे, जिसके इस्तेमाल से कब्जियत में आपको काफी राहत मिलेगी.

घरेलू उपाय जो कब्ज़ से राहत देंगे –

1. सेब खाएं
दोस्तों रोजाना सेब खाने से कब्जियत की समस्या दूर होने की संभावना काफी बढ़ जाती है. क्योंकि सेब में मौजूद फाइबर डाइजेशन को ठीक करने में काफी मददगार होता है.

2. संतरा या नारंगी
एक नारंगी में 4 ग्राम फाइबर की मात्रा मौजूद होती है. इतना हीं नहीं, इसमें कैलरी का स्तर भी बहुत कम होता है. विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में कारगर है. इसमें मौजूद प्लेवेनाल आपकी मानसिक सेहत और त्वचा की सेहत के लिए बहुत अच्छा है.

3. पॉपकॉर्न
पॉपकॉर्न तो हर किसी को पसंद होता है. और ये आपके जीभ का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आप की कब्जियत की समस्या को दूर करने में भी काफी मददगार हो सकता है. दोस्तों एक कप पॉपकॉर्न में 1 ग्राम फाइबर मौजूद होता है. अगर आप अपने पॉपकॉर्न में अतिरिक्त फ्लेवर का इस्तेमाल ना करें, तो ये कैलोरी के लिहाज से भी काफी कम हो जाता है.

4. ओट्स
कॉन्स्टिपेशन से परेशान व्यक्ति को रोजाना ओट्स का सेवन करना चाहिए. इससे कब्जियत की परेशानी काफी हद तक दूर होती है. एक कप ओट्स में 2 ग्राम सोल्यूवल और साथ ही इनसोल्यूवल फाइबर मौजूद होता है. जो पेट को ठीक रखने में काफी कारगर है.

5. अलसी का बीज
अलसी के बीज को सुपर फूड भी कहा जाता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है.

6. एलोवेरा
अक्सर लोग एलोवेरा का इस्तेमाल अपनी खूबसूरती के लिए करते हैं. लेकिन ये एलोवेरा आपकी पेट के सेहत के लिए भी काफी लाभदायक है. इसे खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है.

ये है घरेलू उपाय जो कब्ज़ से राहत देंगे – दोस्तों इन सबके नित्य सेवन से आपका पेट तंदुरुस्त बना रहेगा. और कब्ज की समस्या खत्म हो जाएगी. तो क्यों ना आज से हीं अपने आहार में इन चीजों का समावेश कर लीजिए, क्योंकि पेट खुश तो फिर सब खुश.

Don't Miss! random posts ..