ENG | HINDI

ये 5 सफेद चीजें रात में खायेंगे तो आपका वजन हो जाएगा आउट ऑफ कंट्रोल !

चीजें जो वज़न बढ़ाती है

चीजें जो वज़न बढ़ाती है – आधुनिक जीवनशैली और खान-पान का असर अधिकांश लोगों की सेहत पर देखने को मिलता है. एक ओर जहां लोग लाइफस्टाइल से होनेवाली बीमारियों के शिकार होते जा रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ गलत खान-पान के चलते लोगों को वजन बढ़ता जा रहा है.

हमारे खान-पान में कई ऐसी चीजें शामिल हैं जिनकों रात के वक्त नहीं खाना चाहिए, अगर इन चीजों का रात में सेवन किया जाता है तो फिर सेहत पर इसका दुष्प्रभाव देखने को मिलता है.

इसलिए इस लेख के ज़रिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे सफेद खाद्य पदार्थों के बारे में जिनका सेवन रात के वक्त बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि ये चीजें जो वज़न बढ़ाती है.

चीजें जो वज़न बढ़ाती है –

1- मैदे से बनी चीज़ें

रात के वक्त मैदे से बनी चीज़ों को खाने से परहेज करना चाहिए. आपको बता दें कि मैदा सेहत के लिए ठीक नहीं होता है और इसे पचने में भी काफी समय लगता है. अगर आपने रात के वक्त मैदे से बनी चीज़ों का सेवन किया तो यह आपके वज़न को बढ़ा सकता है.

2- सफेद मक्खन

वैसे तो मक्खन का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है और इसे खाने की सलाही भी दी जाती है. लेकिन इसी मक्खन को रात के वक्त नहीं खाना चाहिए. आपको बता दें कि मक्खन गरिष्ट होता है और वज़न को बढ़ाता है इसलिए रात के वक्त इसे खाने की मनाही होती है.

3- सफेद क्रीम

अधिकाश लोग रसोई में रखी हुई सफेद क्रीम का इस्तेमाल दाल या फिर सब्जी की सजावट के लिए करते हैं. हालांकि आप दिन में क्रीम का सेवन कर सकते हैं लेकिन रात के वक्त इससे परहेज करने में भी भलाई है. आपको बता दें कि क्रीम में फैट की मात्रा बहुत होती है और रात में इसका सेवन करना नुकसानदेह होता है.

4- सफेद ब्रेड

लोग अक्सर नाश्ते में ब्रेड बटर खाते हैं. अधिकांश लोग सफेद ब्रेड का सेवन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह ब्रेड शुगर बढ़ाती है. इसमें फाइबर न के बराबर होता है और यह शरीर में फैट को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है इसलिए रात में इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

5- दूध और केला

दूध के साथ केला खाने से शरीर का वज़न तेज़ी से बढ़ता है. क्योंकि दूध से शरीर को प्रोटीन और केले से शुगर मिलता है. केला खाने से शरीर को ज्यादा मात्रा में कैलोरी मिलती है हालांकि दिन के वक्त इसका सेवन किया जा सकता है लेकिन रात के वक्त केले और दूध का सेवन न करने में ही भलाई है.

ये है वो चीजें जो वज़न बढ़ाती है – अगर आप अपने शरीर के बढ़ते वज़न को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आपको अपने खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है इसके साथ ही रात के वक्त इन 5 सफेद चीज़ों से भी आपको परहेज करना चाहिए वरना आपका वज़न आउट ऑफ कंट्रोल हो सकता है.

Don't Miss! random posts ..