ENG | HINDI

इन 5 चीजों को अपने पर्स में रखने से आर्थिक परेशानी होती है !

चीज़ें जो पर्स में नहीं रखनी चाहिए

चीज़ें जो पर्स में नहीं रखनी चाहिए  – हम अपने पर्स में सिर्फ पैसे ही नहीं बल्कि पेपर, बिल, चाबियां और एटीएम कार्ड्स जैसी न जाने कितनी चीजें रख देते हैं.

लेकिन पैसे के अलावा इन चीजों को पर्स में रखने से होनेवाली परेशानियों से हम बिल्कुल अंजान होते हैं.

वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें पर्स में नहीं रखना चाहिए. ऐसी चीजों को पर्स में रखने से फायदा तो दूर उल्टे नुकसान ज्यादा होने लगता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ चीज़ें जो पर्स में नहीं रखनी चाहिए, उनसे  नकारात्मक असर पड़ता है.

wallet

चीज़ें जो पर्स में नहीं रखनी चाहिए –

1 – नोट को मोड़कर न रखें

पर्स अगर छोटा हो तो अक्सर नोट को रखने में दिक्कत आती है. कई लोगों की यह आदत भी होती है कि वो हर नोट को अपने पर्स में फिट करने के लिए मोड़कर रख लेते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार इस तरह से नोट रखने से आपके पर्स पर नकारात्मक असर पड़ता है.

2 – बिल और फटे हुए कागज

पर्स पैसे रखने के लिए होते हैं फिर भी कई बार लोग इसमें पुराने बिल और खाने-पीने के बिल के अलावा फटे पुराने कागज भी रख देते हैं. भले ही इन चीजों को रखने के लिए आपको पर्स सबसे सुरक्षित जगह लगती है लेकिन इससे न सिर्फ पर्स में बल्कि आपके जीवन में नकारात्मक असर पड़ सकता है.

3 – इस तरह की तस्वीरें न रखें

अपने पर्स में कभी भी इस तरह की तस्वीरें न रखें जिससे आपके पास नकारात्मक ऊर्जा आए. गुस्सा, ईर्ष्या और विरोध की भावना वाली तस्वीरें अपने पर्स में नहीं रखना चाहिए. ऐसी तस्वीरें आपके जीवन में आर्थिक संकट को बुलावा देती हैं.

4 – नुकीली वस्तुएं न रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने पर्स में पिन, चाकू या फिर किसी भी तरह की नुकीली चीज़ों को नहीं रखना चाहिए. हालांकि इस तरह की नुकीली चीज़ों को घर में भी रखना अशुभ माना जाता है. नुकीली चीज़े आपके पर्स के लिए आर्थिक नज़रिए से अशुभ बताई गई हैं.

5 – धार्मिक चीजें न रखें

पर्स में रखे जानेवाले पैसे को लक्ष्मी माना जाता है. इसलिए कई बार लोग पर्स में कलावा, सिंदूर, मौली या फिर माता लक्ष्मी की तस्वीर डालकर घूमते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र के मुताबिक ये चीज़ें जो पर्स में नहीं रखनी चाहिए. इसकी जगह माता लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर जिसमें हाथी हो उसे पर्स में रख सकते हैं.

ये चीज़ें जो पर्स में नहीं रखनी चाहिए – बहरहाल अगर आपने भी इन चीजों को अपने पर्स में जगह दे रखी है तो फिर इन्हें अपने पर्स से निकाल दीजिए. नहीं तो ये चीजें पर्स के साथ आपके जीवन में आर्थिक परेशानियों का सबब बन सकती हैं.