ENG | HINDI

बेटियों को बिलकुल पसंद नहीं आती अपनी माँ की ये 5 बातें !

माँ की बातें जो बेटियों को पसंद नहीं

पूरी दुनिया में सबसे सच्‍चा और प्‍यारा रिश्‍ता होता है मां और बेटी के बीच।

बेटी को अपनी मां की परछाई कहा जाता है। इन दोनों का रिश्‍ता मां-बेटी से ज्‍यादा एक दोस्‍त और साथी का होता है। अपनी बेटी को प्रोटेक्‍ट करने के चक्‍कर में कई बार माएं कुछ ऐसी बातें की देती हैं जो उनकी बेटी को कतई पसंद नहीं आती हैं।

आज हम आपको बताते है माँ की बातें जो बेटियों को पसंद नहीं – कुछ ऐसी ही बातों से रूबरू करवाएंगें जिन्‍हें अपनी मां से सुनना बेटियों को बिलकुल पसंद नहीं आता है।

माँ की बातें जो बेटियों को पसंद नहीं – 

1 – समय से घर आना

आजकल का माहौल ही ऐसा है कि माएं अपनी बेटियों को लेकर चिंतित रहती हैं। ऐसे में उनका ये कहना तो लाजिमी है कि घर जल्‍दी आना लेकिन बेटियों को अपनी मां की ये आदत बुरी लगती है। उन्‍हें लगता है कि घर जल्‍दी आने की पाबंदी सिर्फ उन पर ही लगती है जब‍कि उनके भाइयों को कुछ नहीं कहा जाता लेकिल ज़रा आप खुद सोचिए कि वो ऐसा आप ही की भलाई के लिए कहती हैं।

2 – फोन रख दे

अगर आपका फोन लगातार बिजी रहता है तो अकसर आपकी मां ये कहती हैं बस अब इस फोन को रख दें। कब से फोन में घुसी हुई है। मां जब भी ऐसा कहती है तो उनकी बात प्‍यार से मान लें क्‍योंकि उनकी हर बात आपकी भलाई के लिए ही होती है।

3 – दोस्‍तों की निगरानी

बच्‍चों के बढ़ने के साथ मां-बाप की चिंताएं भी बढ़ जाती हैं। इसी के चलते वो अपने बच्‍चों के दोस्‍तों पर भी नज़र रखती हैं। अगर उन्‍हें आपका कोई दोस्‍त पसंद नहीं होता तो वो आपसे खुलकर कह देती हैं लेकिन उनकी ये बात आपको गुस्‍सा दिला सकती है।

4 – घर का काम करना सीखो

अकसर माएं अपनी बेटी को ये हिदायत देती हैं कि दूसरे घर जाना है इसलिए घर का कुछ कामकाज सीख लें। बस इतना सुनते ही बेटी गुस्‍से में लाल-पीली हो जाती हैं। लेकिन घर का काम सीखने से तो आपका ही फायदा होगा।

5 – जब खुद मां बनोगी तब अक्‍ल आएगी

हर मां का फेवरेट डायलॉग होता है कि जब तुम मां बनोगी तब अक्‍ल आएगी। कोशिश करें कि आप अपनी मां से ऐसा कुछ न कहें जिससे उनका दिल दुखे।

ये है माँ की बातें जो बेटियों को पसंद नहीं – इस दुनिया में मां जितना प्‍यारा और कुछ भी नहीं है इसलिए उनकी हर बात को ध्‍यान से सुनें और उसके पीछे की वजह जाने बिना उनसे झगड़ा न करें।