ENG | HINDI

मर्दों को सबसे छिपाकर रखनी चाहिए अपनी ये बातें

बातें जो मर्दों को छिपानी चाहिए

बातें जो मर्दों को छिपानी चाहिए – आचार्य चाणक्य बहुत बड़े ज्ञानी पुरुष थे. उन्होंने जीवन को लेकर कुछ ऐसी बाते बताई हैं जिनका पालन करने से हम अपने जीवन में सुख-शांति के साथ एक बेहतर अनुभूति पा सकते हैं.

आचार्य चाणक्य की इन बातों में हमारी बहुत सी परेशानियो का हल भी छुपा होता है, उनकी इन बातों में कुछ ऐसी बाते भी शामिल हैं जो जाने-अनजाने में हमारे जीवन में कभी ना कभी घटित हो ही जाती हैं.

चाणक्य ने इस बात की पुष्टि की है कि आप अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए क्या-क्या कर सकते हैं और किस तरह अपने दुख दर्द को बांट कर उसे कम कर सकते हैं.

आज हम आपको आचार्य चाणक्य द्वारा कुछ ऐसी ही बाते बताने जा रहे हैं जो उन्होंने पुरुषों को अन्य लोगों से गुप्त रखने के लिए बोली थीं.

बातें जो मर्दों को छिपानी चाहिए – 

बातें जो मर्दों को छिपानी चाहिए

१ – पुरुष को अपनी धन समस्‍या का वर्णन नहीं करना चाहिए

हम सभी सोचते हैं कि अगर हम अपनी धन संबंधी सम्सयाएं किसी को बताएंगें तो वह उन्हें हल करने में हमारी मदद करेंगे लेकिन आचार्य चाणक्य की मानें तो ऐसा नहीं है. किसी भी पुरुष को सब के सामने अपनी आर्थिक स्थिति का वर्णन नहीं करना चाहिए. उन्हें धन की कमी है इसे हर मनुष्य को नहीं बताना चाहिए क्योंकि अगर यह बातें सभी को मालूम हो जाएंगी कि आपकी आर्थिक स्थिति खराब चल रही है तो धन संबंधी मामलों में आपकी मदद करने के लिए कोई भी तैयार नहीं होगा, आचार्यचाणक्य की मानें तो समाज में गरीब आदमी की मदद आसानी से नहीं होती है.

२ – अपना दुख किसी को ना बताएं

आचार्य चाणक्य की मानें तो पुरुषों को अपना दुख किसी को नहीं बताना चाहिए, उनके अनुसार पुरुषों के दुख की बातें जानकर ज्यादातर लोग उनका मजाक बनाते हैं जिसके कारण जीवन में दुख कम होने की बजाय और बढ़ता है. इसका एक कारण यह भी दिया गया है कि समाज में किसी के दुख का मजाक उडाने वाले कई लोग मिल जाएंगे लेकिन दुख को दूर करने वाले काफी कम ही पाए जाते हैं.

३ – गृहिणी के चरित्र को गुप्त रखना चाहिए

आचार्य चाणक्य के अनुसार गृहिणी यानि पत्नी के चरित्र का वर्णन किसी के सामने नही करना चाहिए. समझदार पुरुष वही है जो पत्नी से जुड़ी बातें गुप्त रखता है. घर-परिवार के झगड़ों का वर्णन समाज के लोगों के सामने नहीं करना चाहिए. यदि कोई पुरुष ऐसा करता है तो लोगों को कई बार उसी में कमी दिखाई देती है और भविष्य में इस बात का भयंकर परिणाम भी मिल सकता है.

४ – अपनी बेज्जती के बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए

यदि कभी जीवन में किसी नीच व्यक्ति ने आपका अपमान किया हो तो पुरुषों को इस बात को सभी से गुप्त रखना चाहिए क्योंकि समाज इस विषय में पुरुषों का ना केवल मजाक उडाएगा बल्कि समाज में उनकी प्रतिष्ठा पर भी आंच आएगी.

ये है वो बातें जो मर्दों को छिपानी चाहिए – आचार्य चाणक्य के अनुसार जो पुरुष इन 4 बातों को गुप्त रखने में सफल होते हैं वे कामयाबी की ओर अग्रसर होता है और समाज में उनकी प्रतिष्ठा बनी रहती है.  इसलिए आप अगर सफल व्‍यक्‍ति बनना चाहते हैं तो अपने जीवन में आचार्य चाणक्‍य की इन बातों को ध्‍यान में रखें।

Don't Miss! random posts ..