ENG | HINDI

शास्त्रों के अनुसार इन कामों को अगर पुरुष ही करें तो अच्छा है !

पुरुष के काम

पुरुष के काम – आज के इस दौर में महिलाएं पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रही हैं. ये महिलाएं किसी भी मामले में पुरुषों से पीछे नहीं है लेकिन आज भी कई ऐसे काम हैं जिन्हें महिलाएं नहीं कर सकती.

शास्त्रों में भी महिलाओं और पुरुषों को लेकर कई नियम बताए गए हैं जिसके अनुसार ऐसे कई काम हैं जिन्हें महिलाओं को नहीं करना चाहिए और उन कामों को सिर्फ पुरुषों को ही करना चाहिए.

चलिए आज हम आपको बताते हैं पुरुष के काम – आखिर वो कौन-कौन से काम हैं जिन्हें सिर्फ पुरुषों को ही करना चाहिए, महिलाओं को नहीं.

पुरुष के काम –

1- जनेऊ धारण करना

शास्त्रों के अनुसार जनेऊ धारण करने का विधान सिर्फ पुरुषों के लिए है हालांकि महिलाएं जनेऊ बना तो सकती हैं लेकिन उसे धारण नहीं कर सकती.

2- बलि चढ़ाना

हमारे हिंदू धर्म में देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए बलि दी जाती है. लेकिन बलि चढ़ाने का काम सिर्फ पुरुष ही करते हैं शास्त्रों में बलि देने का काम महिलाओं के लिए वर्जित माना जाता है.

3- नारियल फोड़ना

मंदिरों में या किसी भी शुभ कार्य के दौरान सिर्फ पुरुष ही नारियल फोड़ते हैं. नारियल को लेकर मान्यता है कि यह लक्ष्मी और उर्वरा का प्रतीक है इसलिए शास्त्रों में महिलाओं के लिए नारियल फोड़ने की मनाही है. यही वजह है कि हमेशा पुरुष ही नारियल फोड़ते हैं.

4- ओम मंत्र का जप

शास्त्रों के अनुसार महिलाओं को ओम मंत्र का जप नहीं करना चाहिए. कहते हैं कि इस मंत्र के जप से नाभि क्षेत्र पर दबाव पड़ता है जो महिलाओं के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. इसलिए कहा गया है कि किसी भी मंत्र के जप के समय महिलाओं को ओम का उच्चारण नहीं करना चाहिए. जैसे महिलाओं को ‘ओम नम: शिवाय’ की जगह सिर्फ ‘नम:  शिवाय’ का जप करना चाहिए.

5- गायत्री मंत्र का जप

आजकल महिलाएं भी गायत्री मंत्र का जप करने लगी हैं इसके पीछे कारण यह बताया जाता है कि गायत्री परिवार के प्रमुख आचार्य श्री राम शर्मा ने इस मंत्र को शाप मुक्त कर दिया है. लेकिन शास्त्रों के अनुसार गायत्री मंत्र को शापित माना जाता है. इसलिए शास्त्रों के अनुसार गायत्री मंत्र का जप महिलाओं के लिए वर्जित माना जाता है.

6- कोहड़ा और सीताफल काटना

शास्त्रों के अनुसार यह मान्यता है कि साबूत कोहड़े और सीताफल को महिलाओं को नहीं काटना चाहिए. इसे सबसे पहले पुरुष काटते हैं उसके बाद ही महिलाएं इसे काट सकती हैं.

ये है पुरुष के काम – महिलाएं भले ही आज शास्त्रों में वर्जित इन कामों को कर लेती हैं लेकिन शास्त्रों के अनुसार इन कामों को महिलाओं के बजाय सिर्फ पुरुष ही करें तो ज्यादा बेहतर है.