ENG | HINDI

निखरी त्वचा चाहिए तो सिर्फ नाश्ते में खाये ये चीजें !

त्वचा की खूबसूरती के लिए नाश्ते में

लगभग हर कोई खूबसूरत, गोरी और निखरी त्वचा पाना चाहते हैं, लेकिन उसके लिए लगने वाली कड़ी मेहनत से बचते हैं.

अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं, तो आपके लिए ये  काफी आसान उपाय है, जो आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ आपके स्वास्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है.

अगर आप नाश्ते में इन चीजों को शामिल करते हैं, तो आपकी त्वचा खूबसूरत और गोरी हो जाएगी. साथ हीं आप सेहतमंद भी बनी रह पाएंगे.

आइए जानते हैं त्वचा की खूबसूरती के लिए नाश्ते में हमें किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

त्वचा की खूबसूरती के लिए नाश्ते में –

1. टमाटर
टमाटर में लाइकोपीन की मात्रा मौजूद होती है जो कि आपकी त्वचा को सूर्य की तेज किरणों से बचाने में काफी सहायक है. हर रोज नाश्ते में टमाटर का सेवन निश्चित रुप से करें. इससे आपके चेहरे पर काफी निखार आ जाएगा और आपकी त्वचा संबंधित दूसरी समस्याएं भी खत्म हो जाएंगी.

त्वचा की खूबसूरती के लिए नाश्ते में

2. दही
दही गुणों का खान होता है. ये आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है. इसलिए अपने नाश्ते में हर रोज दही को अवश्य शामिल करें. ये त्वचा को मॉइश्चराइज करने का काम करता है. और शरीर में कैल्शियम की कमी को भी खत्म करता है, जिससे कि शरीर की हड्डियां मजबूत बनी रहती है.

त्वचा की खूबसूरती के लिए नाश्ते में

3. सोयाबीन
चेहरे से झुर्रियों को दूर कर जवां बनाने में काफी सहायक होता है सोयाबीन. इसके लिए नियमित रूप से सोयाबीन का सेवन करना फायदेमंद होता है.

त्वचा की खूबसूरती के लिए नाश्ते में

4. अखरोट
गर्मियों में रूखी त्वचा से बचने के लिए अखरोट का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद तत्व त्वचा को रूखी होने से बचाता है. और साथ हीं चेहरे पर ग्लो लाने में भी सहायक है.

त्वचा की खूबसूरती के लिए नाश्ते में

5. ग्रीन टी
एंटी ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं ग्रीन टी में. जो शरीर के विषैले पदार्थ को बाहर निकालने का काम करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद मिनरल्स, मैग्नीशियम और पोटेशियम से त्वचा पर निखार आता है.

त्वचा की खूबसूरती के लिए नाश्ते में

त्वचा की खूबसूरती के लिए नाश्ते में ये चीज़ों का सेवन करे – ये ऐसे उपाय हैं जिसे करना हर किसी के लिए आसान है. नाश्ता तो हर कोई करता है हीं, बस जरूरत है अपने आहार में चीज़ों को शामिल करना. इससे आपकी त्वचा भी खूबसूरत बनी रहेगी और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा.