ENG | HINDI

रोज़ खाते हैं ये 3 चीज़ें तो जल्दी ही बन जाएंगें बदसूरत

चीज़ें जो बदसूरत बनाती है

चीज़ें जो बदसूरत बनाती है – हर खूबसूरत चीज़ आकर्षित करती है और ऐसा होना स्‍वाभाविक भी है।

हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है और इसके लिए ना जाने क्‍या-क्‍या करता है। जिन लोगों को जन्‍म से ही सुंदरता मिली है उनकी तो बात ही कुछ और है लेकिन जो लोग भगवान की दी गई सूरत से खुश और संतुष्‍ट नहीं हैं वो सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए लाखों जतन करते हैं।

आज ही नहीं सदियों से लोग सुंदर दिखने के लिए घरेलू उपायों से लेकर कॉस्‍मेटिक्‍स आदि का प्रयोग करते आए हैं। हो सकता है कि कुछ लोगों को इन घरेलू उपायों से मदद मिली हो लेकिन ज्‍यादातर ऐसा कम ही देखा गया है।

आपको बता दें कि सिर्फ चेहरे पर कुछ लगा लेने से ही आपका चेहरा सुंदर नहीं हो जाता है। इसके लिए आपको शरीर के अंदर से भी साफ और स्‍वस्‍थ होना पड़ेगा। आमतौर पर लोग बस बाहर से ही चेहरे पर क्रीम और फेशियल वगैरह करवाते रहते हैं लेकिन उन्‍हें ये पता नहीं होता कि खाने में कुछ बदलाव करके भी चेहरे को सुंदर और आकर्षक बनाया जा सकता है।

जी हां, आज हम आपको खाने की कुछ ऐसी ही चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍हें खाने से आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ने की जगह और कम हो जाती है। अगर आप खूबसूरत दिखना चाहते हैं तो अपने खाने से इन तीन चीज़ों को दूर कर दीजिए वरना आपकी जो बची-कुची सुंदरता है वो भी चली जाएगी।

तो चलिए जानते हैं कि क्‍या हैं वो चीज़ें जो बदसूरत बनाती है ।

चीज़ें जो बदसूरत बनाती है –

१ – अंडा

जो इंसान रोज़ अंडा खाता है उसे यह पता होना चाहिए कि ज्‍यादा मात्रा मं अंडा खाने से शरीर में गर्मी बढ़ जाती है और ये गर्मी बाहर नहीं निकल पाती है। इस वजह से चेहरे पर पिंपल आने लगते हैं। जाहिर सी बात है कि चेहरे पर पिंपल आने की स्थिति में तो चेहरा सुंदर दिख नहीं पाएगा। इसलिए अगर आप सुंदर दिखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में अंडे का सेवन कम कर दें।

२ – चिकन

अधिक मात्रा में चिकन खाने से शरीर पर चर्बी बढ़ जाती है और यह चर्बी आपके पेट के साथ-साथ चेहरे पर भी नज़र आती है। इस वजह से चेहरा झुर्रियों से घिर जाता है। इससे बचने के लिए अपने आहार में चिकन का सेवन कम कर दें वरना से आपकी खूबसूरती में दाग लगा देगा।

३ – खाने में तेल

इसके अलावा अधिक मात्रा में खाने में तेल का प्रयोग करने से भी चेहरे पर ऑयल आने लगता है। अगर आपके खाने में तेल की मात्रा ज्‍यादा होती है तो सावधान हो जाइए क्‍योंकि खाने में अधिक तेल का प्रयोग मतलब चेहरे पर ऑयल का आना। चेहरे पर अधिक तेल की वजह से रिंकल पड़ सकते हैं। इससे बचने के लिए अपने खाने में तेल का प्रयोग कम कर दें।

ये है वो चीज़ें जो बदसूरत बनाती है – अब तो आप जान ही गए होंगें कि खाने में किन चीज़ों को शामिल करने की वजह से आपका चेहरा खूबसूरत की जगह बदसूरत हो सकता है। जितना हो सके इन 3 चीज़ों से दूर रहें और इन्‍हें अपने आहार में शामिल ना करें। ये आपकी त्‍वचा को खराब कर सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..