ENG | HINDI

खूबसूरत दिखने के लिए सोने से पहले करें ये 5 काम !

खूबसूरत दिखने के लिए

खूबसूरत दिखने के लिए – दिनभर तो अपने चेहरे को सुंदर दिखाने के लिए आप बहुत कुछ करती हैं, मगर रात को उसी चेहरे के बारे में नहीं सोचती कि मेकअप की परत और प्रदूषण से बेचारे चेहेर का क्या हो जाता है.

ऐसे में सुबह उठने पर चेहरा डल और मुर्झाया हुआ दिखता है. बहुत सी लड़िकयां सुबह आइने में अपना चेहरा देखकर मायूस हो जाती हैं और सोचती हैं कि आखिर चेहरे का निखार कैसे वापस आएगी.

तो चलिए हम आपको बताते हैं खूबसूरत दिखने के लिए कुछ आसान उपाय जिससे सुबह-सुबह आपकी स्किन बनेगी खिली निखरी. इसके लिए आपको रोज़ रात को सोने से पहले कुछ काम करने होंगे.

खूबसूरत दिखने के लिए उपाय –

  1. मेकअप रिमूव करें

सोने से पहले अच्छे क्लिंजिंग मिल्क से मेकअप जरूर हटाएं. क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो आपकी स्किन सांस नहीं ले पाएगी.लिहाजा, आपके चेहरे पर कई दाग-धब्बे, पिंपल, एक्ने नजर आने लगेंगे.

  1. सोने से पहले नहाएं

दिनभर की थकान मिटानी है तो नहाइये जरूर. ऐसा करने से शरीर पर मौजूद गंदगी भी साफ हो जाएगी और रोमछिद्र के खुलने से त्वचा सांस भी ले सकेगी. हो सके तो नहाने के पानी में दो चम्मच शहद और पांच चम्मच दूध भी मिला लें. इससे आप और फ्रेश महसूस करेंगी. या फिर अपने फेवरेट बॉडीवॉश से नहाएं. ठंड के मौसम में अगर रात में नहाना मुमकिन नहीं, तो गर्म पानी में तौलिये को भिगोकर पूरे शरीर को अच्छे से पोंछ लें.

खूबसूरत दिखने के लिए

  1. स्किन को मॉइश्चराइज़ करें

नहाने के बाद न सिर्फ चेहरे पर, बल्कि पूरे शरीर पर क्रीम, लोशन या नारियल तेल लगाकर उसे मॉइश्चराइज़ करें. त्वचा की नमी कायम रखने के लिए ये जरूरी है. होठों पर लिप बाम और चेहरे पर नाइट क्रीम लगाएं.

खूबसूरत दिखने के लिए

     4. बालों में कंघी

रात में बालों को पानी से साफ करना बेवकूफी होगी, लेकिन उनकी सफाई भी जरूरी है. तो सोने से पहले बालों को सुलझाएं और अच्छे से कंघी करें. हो सके तो चोटी बांध लें. लेकिन ध्यान रखें ज्यादा खींचकर बालों को न बांधे वर्ना वो कमजोर होकर टूट सकते हैं.

खूबसूरत दिखने के लिए

     5. ब्रश करना ज़रूरी है

अगर आप चाहती हैं कि सुबह उठने के बाद भी आपकी खूबसूरत स्माइल वैसी ही रहे जैसे दिन में रहती है, तो रोज़ रात को सोने से पहले ब्रश ज़रूर करें.

खूबसूरत दिखने के लिए

ये है खूबसूरत दिखने के लिए उपाय – अगर आप रोज़ाना बिना भूले ये 5 काम करेंगी तो यकीनन कुछ ही दिनों में आपके बालों और चेहरा का निखार वापस आ जाएगा