ENG | HINDI

ये 7 बातें जो बतायेगी कि आप सही मायने में सफल इन्सान है!

सफल इन्सान

हो सकता है कि आपके पास काफी सारा पैसा हो या समाज में आपकी काफी इज्जत हो और आप खुद को सफल इन्सान मान रहे हो.

लेकिन सिर्फ बहुत सारा पैसा या लाखों लोगों द्वारा आपको पहचाना जाना ही, सफल इन्सान के सूचक नहीं है.

तो आज हम आपको वह 7 बातें बताने वाले हैं, जो साबित करती हैं कि हाँ आप एक सफल इन्सान हो-

सफल इन्सान के मापदंड –

1. स्वच्छ धन

आप खुद से एक सवाल कीजिये कि आपने जितना भी धन कमाया है, क्या वह साफ़ है? क्या आपने किसी गरीब का हक़ तो नहीं मारा है? आपने किसी के पेट पर लात तो नहीं मारी है. अगर आपकी आत्मा बोले कि हां यह धन आपकी ईमानदारी से कमाया गया है तो आप खुद को सफल इन्सान मान लीजिये.

2. आप सज्जन है क्या?

क्या आप दूसरों के दर्द को महसूस कर सकते हैं? क्या आप किसी और के आंसू देखकर रोने लगते हैं और क्या आप दिल से अमीर हैं? यदि आप एक सज्जन इंसान नहीं हैं तो समझ लीजिये कि आप सफल इन्सान नहीं हैं.

3. लाज-शर्म

हमारे बड़े बूढ़े और पूर्वज हमेशा बोला करते थे और आज भी बोलते हैं कि क्या तेरी आँखों में लाज-शर्म है या कहीं बेचकर इसको खा गया है. ऐसा वह इसलिए बोलते हैं क्योकि हम अपने बुरे कामों से तौबा कर लें. आज का इंसान इतने बुरे कर्म करता है कि उसकी आँखों में शर्म नहीं होती है. किसी का भी दिल तोड़ दिया और अपने फायदे के लिए किसी का भी इस्तेमाल कर लिया. साथ ही साथ आज का इंसान तो राजनीति का गन्दा खेल भी दोस्तों के साथ खेलने लगा है. अब ऐसा इंसान जो अपनों के साथ भी गलत व्यवहार करें, उसको सफल इन्सान समझना या बोलना आपकी गलतफहमी ही कहलाएगी.

4. पारिवारिक सुख

आप बेशक लाख रुपैय कमा लो या करोड़ों कमा लो लेकिन अगर आपको आपके परिवार का सुख ही प्राप्त नहीं हो पा रहा है तो आप सफल इंसान नहीं समझे जा सकते हैं. आज शहरों में यही हो रहा है कि एक बाप करोड़ों कमाता है और बड़ी गाड़ी में घूमता है लेकिन परिवार के लोग उससे सही से बात तक नहीं करते हैं. तो उस इंसान को सफल इन्सान नहीं बोला जा सकता है.

5. इंसानियत भी कोई चीज होती है

अगर किसी व्यक्ति के अन्दर इंसानियत नहीं है या जो इंसान अपने सामने वाले इंसान के दर्द को नहीं समझ सकता है तो उसको सफल इंसान समझना भी बड़ी गलती होती है.

6. जिसके चेहरे पर सांत्वना हो

अगर कोई व्यक्ति हजार रुपैय कमाकर भी शांत और आनंदित है तो वह व्यक्ति सफल है. लाख कमाने वाले दुखी है क्योकि उनको करोड़ चाहिए और करोड़ वालों को अरब चाहिए, तो क्या ऐसे इन्सान को सफल बोला जाना सही है. सफल वह है जो जितना है उसका आनंद ले रहा है.

7. जिसको लोग पीठ पीछे गाली ना दें

असल में सफल वही व्यक्ति है जिसको पीठ पीछे कोई व्यक्ति गाली ना दे और यही बोले कि देखो फला आदमी तो देवता है, हमेशा दूसरों के साथ दर्द या सुख सभी जगह खड़ा मिलता है. मुह पर तो सभी अच्छा बोलते हैं किन्तु सफल व्यक्ति वही है जिसकी पीठ पीछे भी व्यक्ति उसकी तारीफ़ करें.

ये है सफल इन्सान के माप दंड – तो अगर यह 7 बातें आपके अंदर हैं तो आप खुद को सफल इन्सान समझ सकते हो अन्यथा आप सफल नहीं है. आज के दौर में सुखी होना बहुत बड़ी चीज है, करोड़ों रुपैय से भी सुख नहीं खरीदा जा सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप अमीर होने की बजाय सफल इन्सान होने पर ध्यान दें.

Article Categories:
विशेष