ENG | HINDI

ये 7 चीजें जो आपको बनाएगी स्मार्ट टीम लीडर

स्मार्ट टीम लीडर

वर्तमान दौर लीडरशीप का है।

राजनीति हो यो बिजनेस, व्यापार हो या नौकरी सभी में एक ऐसे लीडर की जरुरत होती है जो कम्पनी या संस्था को एक अच्छे मुकाम पर ले जाने में अपनी अहम भूमिका अदा करे।

किसी से काम निकलवाना कोई आसान काम नहीं। यह काम वही कर सकता है जिसमें लीडरशीप के गुण हो इसलिए एक टीम लीडर में कुछ खास गुण होने चाहिए जो उन्हें दूसरों से अलग बनाए।

अगर आप भी ऐसे ही टीम लीडर बनना चाहते हैं तो हमारी कुछ आपके बहुत काम आ सकती है। हम सात ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिस अपनाकर आप एक स्मार्ट टीम लीडर बन सकते हैं।

स्मार्ट टीम लीडर – 

1. एक अच्छे टीम लीडर को पता होता है कि अपने किस इम्पलाइ से किस तरह काम निकालना है क्योंकि एक टीम में हर तरह के इम्पलाइ होते हैं। कुछ मोर टैलेंटेड, कुछ टैलेंटेड तो कुछ ऐसे भी होते है जिनके पास टैलेंट तो होता है फिर भी काम नहीं करना चाहते। एक अच्छा लीडर बनने के लिए आपको किस से कैसे काम निकलवाना है यह आना चाहिए।

2. अपने इम्पलाइ को हमेशा खुश रखना आना चाहिए। अगर आपके अंदर में काम करने वाले लोग खुश होगे तो वो काम में ध्यान लगाएंगे और आपको अच्छा आउटपुट देगें। जिससे आपकी कम्पनी को फायदा मिलेगा और फिर आपको।

3. एक स्मार्ट टीम लीडर के लिए आत्म जागरुक होना बहुत जरुरी है। आपके आस पास क्या चल रहा है इस बात का ज्ञान आपको होना चाहिए। तभी आप सही तरह से टीम का संचालन कर पाएंगे। अगर आपको पता ही नहीं होगा कि आपके आस पास यानी आपके कम्पनी में, आपके अंदर में काम करने वाले लोगों के बीच में क्या चल रहा है, तब तक आप सही तरह से टीम लीड नहीं कर सकते।

4. ज्यादातर टीम लीडर अपने संस्था में काम करने वाले लोगों के आईडिया, राय, फीडबैक को सुनते तक नहीं है मानना तो दूर की बात, ये एक अच्छे टीम लीडर के गुण नहीं है। एक अच्छे टीम लीडर के अंदर दूसरे के विचारों और फीडबैक के लिए जगह होना चाहिए।

5. अपने टीम मैम्बर से किए गए वादों को पूरा करने की काबिलियत होनी चाहिए। आप ऐसा कोई वादा किसी सदस्य से न करें जिसे आप पूरा करने में सक्षम न हो। अपनी वाहवाई करवाने के चक्कर में ज्यादातर टीम लीडर डींगे हांकने लगते हैं जबकि वो यह नहीं जानते कि जिनके सामने ऐसा कर रहे हैं उसे आपकी असलियत का जल्द ही पता चल जाएगा क्योंकि उनके साथ उन्हें बहुत समय रहना है।

6. अपने ऑफिस के माहौल को अच्छा बनाए ताकि आपके ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों का टैलैंट निखरे। यह सब आप पर निर्भर करता है कि आप अपने ऑफिस का माहौल कैसा बनाते हैं।

7. जो काम आप शुरु करें उसे पूरा जरुर करें। आप ऐसा कोई भी काम शुरु न करें जिसे पूरा न कर सकें। इसके बहुस से नुकसान है। पहला नुकसान तो आपकी कम्पनी को होगी कि उसकी मार्केट वल्यू कम होगी। दूसरा आपको क्योंकि आप उस कम्पनी से जुड़े हैं।

इस तरह से आप स्मार्ट टीम लीडर बन सकते है – इसलिए नए साल है अपनी एक नई शुरुआत कीजिए और खुद को एक स्मार्ट टीम लीडर बनाइए। एक सबसे खास बात यह है कि एक कम्पनी टीम से ही तैयार होती है। बिना टीम के किसी कम्पनी की कल्पना कोरा कागज जैसी होगी। तो बस इन बातों पर अमल कीजिए और स्वयं और कम्पनी दोनों को ऊंचे मुकाम पर ले जाइए।

Don't Miss! random posts ..