ENG | HINDI

ये 7 चीज़ें जो ज़िंदगी को दुखी करती है और उम्र को कम करती है !

बातें जो ज़िंदगी को दुखी करती है

बातें जो ज़िंदगी को दुखी करती है –

हमारी रोजमर्रा की ज़िंदगी में कई ऐसी चीजें या फिर हमारी कई ऐसी आदतें शामिल हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं लेकिन कुछ ऐसी चीज़ें भी हैं जो हमारे स्वास्थ्य और हमारे जीवन को बुरी तरह से प्रभावित भी करती हैं.

आज हम आपको हमारे दिनचर्या में शामिल कुछ ऐसी बातें बतायेंगे जो ज़िंदगी को दुखी करती है –

depress

बातें जो ज़िंदगी को दुखी करती है  —

1- तनाव और डिप्रेशन

सबसे पहले हम बात कर रहे हैं तनाव और डिप्रेशन की. जरूरत से ज्यादा काम का बोझ या फिर पारिवारिक वजहों से अगर आप तनावग्रस्त या फिर डिप्रेशन के शिकार हो गए हैं तो हम आपको बता दें कि इससे आपके जीवन के कुछ लम्हें कम हो सकते हैं.

तनाव और डिप्रेशन से न सिर्फ आपकी उम्र घटेगी बल्कि इससे आपका मन हमेशा दुखी और आपके भीतर हर वक्त चिड़चिड़ापन रह सकता है.

2- अच्छा नहीं है अकेलापन

अगर आप अक्सर अकेले रहना पसंद करते हैं तो फिर ये लंबे समय के लिए बिल्कुल भी अच्छी बात नहीं है. क्योंकि आपका ये अकेलापन आपको अवसादग्रस्त बना सकता है.

कई शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि अवसाद आपकी जिंदगी को कम करने का सबसे बड़ा कारण है. इसलिए बेहतर यही होगा कि ज्यादा समय अकेले रहने के बजाय दोस्तों या परिवार के साथ समय बिताएं.

3- घंटों तक बैठे रहना

ज्यादा समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से भी आपकी उम्र कम हो सकती है. एक रिसर्च के मुताबिक ज्यादा देर तक एक ही जगह पर बैठे रहने से मौत का खतरा करीब 40 फीसदी तक बढ़ जाता है.

अगर आप वाकई में अपनी जिंदगी को खतरे में नहीं डालना चाहते हैं तो फिर लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने के बजाय समय-समय पर उठकर चलते-फिरते रहें.

4- घंटों तक टीवी देखना

ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स एंड मेडिसिन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक आप जितना ज्यादा टीवी देखते हैं उतनी ही तेज़ी से आपकी जिंदगी से दिन कम होने लगते हैं.

जो लोग अपना ज्यादातर वक्त टीवी देखने में गुजार देते हैं उनमें हर एक घंटा उनकी उम्र से 22 मिनट कम कर देता है.

5- जरूरत से ज्यादा सोना

शरीर और दिमाग को आराम देने के लिए नींद लेना बेहद जरूरी है लेकिन जरूरत से ज्यादा सोना आपकी उम्र को कम करने का सबसे बड़ा कारण भी बन सकता है.

आठ घंटे की नींद शरीर के लिए जरूरी है लेकिन इससे ज्यादा नींद लेने की आदत आपके जीवन के पलों को कम कर सकती है और आपकी बची हुई जिंदगी को भी कष्टमय बना सकती है.

6- सेक्स की कमी

एक रिपोर्ट के मुताबिक जो पुरुष महीने में कम से कम एक बार भी सेक्स नहीं करते उनकी उम्र हर हफ्ते कम से कम एक बार सेक्स करनेवाले पुरुष की तुलना में आधी होती है.

7- गलत खान-पान

ज्यादा ऑइली और जंक फूड खाने से भी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. मॉडर्न लाइफस्टाइल में बदलते खान-पान की वजह से अधिकांश लोग गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं.

ये बातें जो ज़िंदगी को दुखी करती है  – जाहिर अगर आप गलत खान-पान की वजह से किसी भी बिमारी की चपेट में आ गए तो आपका जीवन कष्दायक तो होगा ही, साथ ही ये आपकी जिंदगी को कम करने के लिए जिम्मेदार भी हो सकते हैं.

बहरहाल अगर आपको भी अपनी जिंदगी प्यारी है और आप उसे हमेशा हेल्दी और खुशहाल बनाए रखना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप इन चीजों से थोड़ी दूरी बनाकर रखें, क्योंकि इन चीजों से दूरी ही आपको खुशहाल और लंबे जीवन की सौगात दे सकती है.