ENG | HINDI

नहीं बनना चाहते कभी गरीब तो ध्‍यान रखें ये तीन बातें वरना…

गरीबी

गरीबी – आज के समय में पैसा ही सब कुछ है और लोगों की मानें तो आज पैसे से सब कुछ खरीदा जा सकता है। इसी वजह से आज अमीर हो या गरीब हर किसी के चेहरे पर एक अजीब सा डर छाया रहता है।

हम नहीं जानते कि आपके जीवन में कैसी परिस्थिति है लेकिन इस लेख को पढ़ने के बाद आपके विचारों में अद्भुत परिवर्तन जरूर आएगा जो जीवनभर आपके काम आएगा।

जब किसी इंसान का समय खराब चल रहा होता है तो उसके अपने भी साथ छोड़ देते हैं। य‍हां तक कि ये भी कहा जाता है कि बुरे वक्‍त में अपने तन के कपड़े तक साथ छोड़ जाते हैं। इसकी एक वजह ये भी है कि दुनिया में चंद लोग ही ऐसे होते हैं जो दिल से आपका भला सोचते हों।

देखा जाए तो दुनिया का सबसे बड़ा दुख गरीबी नहीं है। इस संसार में कई ऐसे दुख भी मौजूद हैं जो धनवान होने के बावजूद इंसान की जिंदगी को खोखला करते जा रहे हैं। इस बात को चरितार्थ करते हुए चाणक्‍य ने कुछ गुप्‍त नीतियों को प्रकट किया है जो इस प्रकार है।

चाणक्‍य की मानें तो गरीबी का प्रमुख कारण इंसान खुद ही है और इस बात को साक्षात् भगवान बुद्ध भी प्रकट करते हुए कहते हैं कि मनुष्‍य अपने विचारों से निर्मित प्राणी है, वह जैसा सोचता है वैसा ही बन जाता है। इसका साफ-साथ अर्थ यह निकलता है कि अगर इंसान अपनी मेहनत और बुद्धि का योग्‍य तरीके से इस्‍तेमाल करे तो गरीबी उसे छू भी नहीं सकती है। अगर आप अपने विवेक से धन संबंधित निर्णय लें तो आपके जीवन में कभी गरीबी नहीं आएगी।

सबसे पहले तो आप ये बात जान लें कि आपके दुख का कारण आप स्‍वयं ही हैं इसलिए दूसरों पर इसका आरोप लगाना बंद कर दें। ऐसा करने की बजाया धैर्य रखते हुए मुसीबत को दूर करने का प्रयास करें। जिस दिन आप यह तरीका सीख जाएंगें उस दिन से आपको किसी अन्‍य के आगे हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जब आप खुद अपनी समस्‍या को समझने लगेंगें तब आपको दूसरों की राय की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

जब किसी इंसान के पास खूब पैसा आता है तो वो अपने बुरे और पुरोन दिनों को भूल जाता है लेकिन एक समझदार व्‍यक्‍ति हमेशा इस बात को ध्‍यान में रखता है कि बुरे समय के लिए भी धन संचय करके रखना होता है। जब आपका समय खराब होगा उस दौरान आपके कोई काम नहीं आएगा लेकिन आपकी बुद्धि आपके काम जरूर आएगी इसलिए धन आने के बाद भी अहंकार में मत डुबो क्‍योंकि अहंकार बुद्धि का हनन कर देता है।

जो समझदार व्‍यक्‍ति इन तीन बातों को समझ लेता है और अपने जीवन में इनका पालन करता है वह धन से जुड़ी समस्‍याओं में कभी फंसता ही नहीं है और कभी फंसता भी है तो तुरंत उससे बाहर निकल आता है।

अगर आप भी अपने जीवन में गरीबी से हमेशा दूर रहना चाहते हैं तो इन बातों को जरूर अपने ज़हन में रखें। बुरे वक्‍त में कोई आपका साथ दे या ना दें, आपकी बुद्धि आपको जरूर सही रास्‍ता दिखाएगी।