ENG | HINDI

अगर ये 6 चीजें खाते हैं आप तो कैंसर से डरने की जरूरत नहीं है !

चीज़ें जिनके सेवन से कैंसर दूर रहता है

चीज़ें जिनके सेवन से कैंसर दूर रहता है – कैंसर दुनिया के सबसे भयावह रोगों में से एक है.

ढ़ेरों ऐसे कारण है जिसकी वजह से किसी के शरीर में कैसर पनप सकता है. यह कारण खान-पान हो सकता है, प्रदूषण हो सकता है या फिर अनुवांशिक भी हो सकता है.

कैंसर कब, किसे किस कारण से हो जाए यह पुख्ता तौर पर कोई नहीं बता सकता लेकिन प्रकृति में ऐसी कुछ चीज़ें जिनके सेवन से कैंसर दूर रहता है.

चीज़ें जिनके सेवन से कैंसर दूर रहता है –

1 – पीपली-

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने पीपली के पौधे से पीपरलॉन्ग्युमाइन नाम का एक ऐसा तत्व खोजा है जिसमें एंटी-कैंसर गुण होते हैं. इसके सेवन से प्रोस्टेट कैंसर, स्तन कैंसर, लंग कैंसर आदि से बचा जा सकता है. पीपली आमतौर पर भारत में पाई जाती है और इसे मसाले के तौर पर और आयुर्वेद में प्रयोग किया जाता है.

चीज़ें जिनके सेवन से कैंसर दूर रहता है

2 – सेब-

सेब में क्यूरेसटीन, एपीकैटेचीन, एंथोसायानीन्स और ट्राईटेरपेनॉइड्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कि एंटी ऑक्सीडेंट गुणों में भरपूर होते हैं और कैंसर के खतरे को कम करने के लिए जाने जाते हैं. सेब का छिलका सर्वाधिक पोषक तत्व वाला होता है क्योंकि 80% क्यूरेसटीन इसी में पाया जाता है. फेंफडे, स्तन और पेट के कैंसर के इलाज में सेब मददगार साबित होता है.

चीज़ें जिनके सेवन से कैंसर दूर रहता है

3 – ब्लूबेरी-

इस फल में कमाल की एंटीऑक्सीडेंट शक्ति होती है. यह फ्री रेडिकल्स द्वारा डीएनए को होने वाले नुकसान को रोकता है. यह मुंह, स्तन, गुदा और प्रोस्टेट कैंसर वाली कोशिकाओं की वृद्धि को रोकता है और उनके स्वत: विनाश को बढ़ावा देता है.

चीज़ें जिनके सेवन से कैंसर दूर रहता है

4 – ब्रोकली, पत्ता गोभी, फूल गोभी-

इनमें मौजूद ग्लूकोसाइनोलेट्स खाने के बाद आइसोथायोसाइनेट और इनडोल्स में बदल जाता है. ये त्तव सूजन को कम करने में सहायक होते हैं. शरीर के भीतर होने वाला सूजन कैंसर को जन्म दे सकता है. इन सब्जियों में मौजूद बीटा केरोटीन कोशिकाओं के आपसी संवाद को प्रोत्साहित करता है जिससे असाधारण कोशिका विभाजन के नियंत्रण में मदद मिलती है.

चीज़ें जिनके सेवन से कैंसर दूर रहता है

5 – चेरी-

चेरी फाइबर, विटामिन सी और पोटेसियम का एक अच्छा स्रोत है. चेरी का गहरा लाल रंग एंथोसायनिन्स के कारण होता है. यह तत्व एंटीऑक्सीडेंट होता है.

चीज़ें जिनके सेवन से कैंसर दूर रहता है

6 – ग्रीन टी-

हमेशा से चाय का प्रयोग एक पेय और दवाई के रूप में किया जाता रहा है. चाय में पॉलीफेनॉल्स ओर फ्लैवोलॉइड्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जिन्हें एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर जाना जाता है. यह तत्व काली चाय की तुलना में हरी चाय में कहीं अधिक पाए जाते हैं.

चीज़ें जिनके सेवन से कैंसर दूर रहता है

ये है वो चीज़ें जिनके सेवन से कैंसर दूर रहता है – हमने जिन खाद्य पदार्थों का यहां जिक्र किया है वे बाजार में आसानी से उपलब्ध होते हैं.

इनके लिए आपको अपनी जेब भी बहुत अधिक ढ़ीली नहीं करनी पड़ती. खान-पान के अलावा नियमित व्यायाम और स्वच्छ वातावरण कैंसर से बचाव में सहायक होता है.

Don't Miss! random posts ..