ENG | HINDI

सावधान ! ये चीज़ें बन सकती है आपकी मर्दानगी के लिए खतरा !

पुरुषों की मर्दानगी के लिए खतरा

सभी पुरुषों का सपना होता है कि वो एक खुबसूरत लड़की से शादी करे और उसके घर में भी बच्चो की किलकारियों गूंजे।

लेकिन कुछ कारणों से दंपत्ति इस सुख से वंचित रह जाते है। वैसे इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते है, लेकिन पुरुषों की मर्दानगी भी इसका सबसे बड़ा कारण है।

तो आइये जानते है वे कौन सी बड़ी वजहें है जो पुरुषों की मर्दानगी के लिए खतरा है।

पुरुषों की मर्दानगी के लिए खतरा –

1 – तनाव

आज की अनियमित लाइफ स्टाइल के चलते लोग बेवजह तनाव भरी जिंदगी में जी रहे है। काम का बौझ हो या कोई और हम बहुत जल्दी टेंशन में आ जाते है। आजकल लोगो में पैशन्स की बड़ी कमी देखी गई है। इस सब का नतीजा होता है बेमतलब का तनाव। इस तनाव कि वजह से सेहत पर तो बुरा असर पड़ता ही है, साथ ही आपकी मर्दानगी पर भी इसके विपरीत प्रभाव पड़ते है।

2 – लाईफस्टाइल

आज की भागदौड़ भरी आधुनिक लाईफस्टाइल में हम खुद का ठीक से ख्याल नहीं रख पा रहे है। फ़ास्ट फ़ूड और टेक्नोलॉजी के चक्कर में हम अपनी सेहत बिगाड़ रहे है। इसलिए खान-पान और भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद का ध्यान रखना जरुरी है क्योंकि ये छोटी-छोटी चीज़े आपकी मर्दानगी पर बुरा असर डालती है।

3 – जरुरत से ज्यादा काम

जरुरत से ज्यादा काम भी हेल्थ और मर्दानगी के लिए खतरा है, क्योंकि जब तक शरीर को बराबर आराम नहीं मिलेगा तब तक शरीर स्वस्थ और फिट नही होगा। इसलिए जरुरत से ज्यादा काम करना भी मर्दानगी पर बुरा असर डालता है।

4 – देर से शादी होना

कहते है हर काम को करने का एक सही समय होता है, और उस काम को समय पर करना जरुरी है। यही फंडा हमारी शादीशुदा जिंदगी पर भी लागू होता है। क्योंकि शादी की एक सही उम्र होती है और अगर उस उम्र में शादी नहीं हो तो इसका हमारी मर्दानगी बुरा असर पड़ता है। इसलिए सही समय पर शादी करना जरुरी है।

5 – स्टेरॉइड का सेवन

सिक्स पेक और ऐट पेक एब्स का जमाना है भाई, और इस चक्कर में आजकल लोग जिम जाते है, खूब सारी एक्सरसाईज करते है। और जल्दी बॉडी बनाने के चक्कर में वो हानिकारक स्टेरॉइड्स का सेवन करने से भी परहेज नहीं करते है। नतीजा ये होता है कि स्टेरॉयड का सेहत पर तो बुरा असर पड़ता ही है साथ ही मर्दानगी पर सबसे खतरनाक असर होता है।

6 – एँल्कोहल

आधुनिक लाइफस्टाइल के चलते एँल्कोहल का सेवन का करना बड़ा ही कूल माना जाता है। लेकिन शायद वे लोग नहीं जानते की जरुरत से ज्यादा और नियमित एँल्कोहल का सेवन करना आपकी हेल्थ के साथ-साथ मर्दानगी पर बहुत बुरा असर करती है।

7 – मोबाइल रेडिएशन

आजकल जहां देखो मोबाईल टावर, वाई-फाई, इन्टरनेट के सिग्नल्स, 3जी, 4जी ने हमारी जिंदगी पर कब्ज़ा कर रखा है। लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे की इन टावरों और मोबाईल फोंस से खतरनाक रेडिएशन निकलता है जो हमारी हेल्थ के लिए खतनाक है साथ ही ये मर्दानगी के लिए भी खतरा पैदा करते है। इसलिए जितना हो सके इन गेजेट्स का कम इश्तेमाल करे और मोबाइल को पेंट के जेब में बिल्कुल भी ना रखे।

ये चीज़ें पुरुषों की मर्दानगी के लिए खतरा है – आधुनिक लाइफस्टाइल के चलते हम अनजाने में ही अपनी सेहत से खिलवाड़ कर बैठते है। जिसका नतीजा ये होता है कि सेक्सुअल लाइफ पूरी तरह बर्बाद हो जाती है, इसलिए इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना जरुरी है।

Don't Miss! random posts ..