यात्रा और खान-पान

इन 10 चीज़ों का सेवन आपकी पाचन शक्ति बढाते है !

चीज़ें जो पाचन शक्ति बढ़ाती है – हमारी जिंदगी में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है चयापचय.

इसलिए बहुत आवश्यक है कि शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए रखें. इसके लिए अपने आहार में दलिया, लहसुन, नींबू आदि को शामिल करना चाहिए.

आइए जानते हैं वो चीज़ें जो पाचन शक्ति बढ़ाती है – पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए रखने के लिए किन खाद्य पदार्थो की भूमिका अहम है.

चीज़ें जो पाचन शक्ति बढ़ाती है –

1 – ग्रीन टी

ग्रीन टी हमारे पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए रखने में बेहद अहम भूमिका निभाती है. ग्रीन टी में कैटेचिन पोलीफेनॉल्स मौजूद होती है. और इसमें कैलोरी की मात्रा नहीं के बराबर होती है. ये विटामिन A, विटामिन E, विटामिन C और विटामिन B युक्त होती है. ये मैगनीज का अच्छा स्रोत माना गया है. और इससे भूख कम लगती है. रक्त का थक्का बनने से रोकने में कारगर है. और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने में काफी सहायक है. ग्रीन टी के लगातार सेवन से दिल स्वस्थ बना रहता है.

2 – अंडे का सफेद हिस्सा (एग व्हाइट)

अंडे में मौजूद अमीनो एसिड पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाता है. ये कोलेस्ट्रॉल, वसा और कैलोरी मुक्त होता है. अंडे के सफेद हिस्से में विटामिन बी2 मौजूद होता है. जो पाचन क्रिया को बढ़ाने में मददगार होता है.

3 – दलिया

स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है दलिया. इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए रखने में काफी फायदेमंद है. दलिया में विटामिन बी1, बी5 और बी6 मौजूद होता है.

4 – नींबू

नींबू एक प्राकृतिक डिटॉक्सीफायर है. शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में काफी मददगार होता है.

5 – अदरक

3 घंटे में पाचन क्रिया को 20% तक बढ़ाने की क्षमता रखता है अदरक. महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द व ऐंठन में राहत दिलाता है. दिल की बीमारियों, सर्दी व फ्लू, थकान जैसे परेशानियों को भी दूर करने में काफी मददगार होता है अदरक का सेवन.

6 – बादाम

बादाम में मौजूद फैटी एसिड पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने में मददगार है. इसमें मौजूद विटामिन-E रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है.

7 – ब्रोकोली

कैल्शियम और विटामिन C से भरपूर होता है ब्रोकोली. जो पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाता है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है. और विटामिन A और विटामिन K भी मौजूद होते हैं.

8 – पालक

पालक स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है पालक में मौजूद विटामिन k हड्डियां मजबूत बनाने में कारगर है. और इसमें मौजूद विटामिन A आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करता है. पालक में इसके अलावा आयरन, मेगनीज कॉपर और जिंक जैसे खनिज पदार्थ भी मौजूद होते हैं.

9 – लहसुन

वसा को कम कर पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाता है. लहसुन के सेवन से दाग-धब्बे और मुहांसों से छुटकारा मिलता है. कैंसर से भी बचाने में कारगर है. और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है. लहसुन में विटामिन बी6 और विटामिन C मौजूद है.

10 – सेब

सेब में पाया जाने वाला पेक्टिन पाचन क्रिया को बढ़ाता है. क्वेरसेटिन, एपिकेटेचिन, प्रोसियानिडिन बी2 और विटामिन C मुक्त होने के कारण बेहद प्रभावी ऐंटि-ऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर है.

ये है चीज़ें जो पाचन शक्ति बढ़ाती है – तो दोस्तों ये कुछ ऐसे आहार हैं जिनके नित्य सेवन से आप स्वस्थ जीवन जी सकते हैं. तो आज से हीं निश्चित तौर पर अपने आहार में इन चीजों का समावेश अवश्य करें.

Khushbu Singh

Share
Published by
Khushbu Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

3 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago