Categories: विशेष

यह १५ अजीबो-गरीब बातें जो इत्तेफ़ाकन हुईं, मगर दिमाग़ को हिला के रख देती हैं!

वैसे तो जीवन में इत्तेफ़ाकन बहुत कुछ होता है लेकिन कुछ बातें ऐसी हो जाती हैं कि लगता है मानो ये प्रकृति हमारे साथ कोई खेल खेल रही है|

आईये देखें ऐसी १५ अजीबो-गरीब बातें जो विश्वभर में हुईं:

१)  २०१३ में हिंदी फिल्म एक्टर राजकुमार राओ ने एक फिल्म की, शाहिद! कुछ दिनों के बाद शाहिद कपूर की फिल्म आई, आर राजकुमार! बताईये!

२)  अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली मुख्य मंत्री के पद से इस्तीफा दिया था १४ फ़रवरी २०१४ को और ठीक एक साल बाद १४ फ़रवरी २०१५ को फिर से उसी पद की शपथ ग्रहण की!

३)  १९७५ में अर्सकिन एब्बिन की मोपेड चलाते हुए एक सड़क दुर्घटना में मौत हुई| लेकिन ठीक एक साल पहले उनके भाई नेविल एब्बिन की मौत भी वही मोपेड चलाते हुए हुई थी| चौंकाने वाली बात यह है कि मौत के समय दोनों भाई १७ साल के थे| उस से भी कमाल की बात यह है कि दोनों को टक्कर मारने वाली टैक्सी एक ही थी, ड्राइवर भी वही था और टैक्सी में यात्री भी वही! हद्द हो गयी!

४)  १९०९ में मशहूर लेखक मार्क ट्वेन ने कहा था कि उनका जन्म १८३५ में हुआ था जब हेली कॉमेट धरती के पास से गुज़रा था| उनका मानना था कि एक साल बाद जब हेली कॉमेट फिर धरती के पास से गुज़रेगा तो वो उसके साथ वापस चले जाएंगे, यही भगवन की इच्छा है! २१ अप्रैल १९१० में मार्क ट्वेन का निधन हो गया, हेली कॉमेट के धरती के पास से गुज़रने के ठीक एक दिन बाद!

५)  २०१४ में ऑस्ट्रेलिया के एम सी जी स्टेडियम में २६ साल के विराट कोहली ने अपनी उन्नीसवीं इनिंग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवे टेस्ट मैच में १००० रन पूरे किये| ठीक पंद्रह साल पहले, १९९९ में सचिन तेंदुलकर के आंकड़े भी बिलकुल यही थे!

६)  अप्रैल २००१ में कार्टून नेटवर्क पर एक शो, जॉनी ब्रावो के एक एपिसोड में एक फिल्म का पोस्टर दिखाया गया था जिसमें एक जलती हुई बिल्डिंग पर लिखा था, कमिंग सून! ठीक पांच महीने बाद ९/११ की आतंकवादी घटना घाटी!

७)  टी २० विश्व कप में कमाल की जीत देखिये:

२००९

मेज़बान देश: इंग्लैंड

विजयी देश: पाकिस्तान

२०१०

मेज़बान देश: वेस्ट इंडीज़

विजयी देश: इंग्लैंड

२०१२

मेज़बान देश: श्री लंका

विजयी देश: वेस्ट इंडीज़

२०१४

मेज़बान देश: बांग्लादेश

विजयी देश: श्री लंका

तो अगला विश्व कप कौन जीतने वाला है?

८)  १९९० में १५ वर्षीय छात्र इंग्लैंड के एक स्कूल में परीक्षा के लिए बैठा. उसका नाम था जेम्स बॉन्ड और उसकी उत्तर पत्रिका का नंबर था: ००७!!

९)  सचिन तेंदुलकर ने कुल मिलकर २०० मैचेज़ में १५९२१ रन बनाये हैं और उस में कुल ५१ शतक हैं| इंग्लैंड के अलस्टेर कुक और माइकल क्लार्क ने मिल के इन आंकड़ों की बराबरी की है!

१०)  जिम स्प्रिंगर और जिम लूइस जुड़वाँ भाई हैं जो जन्म के समय अलग हो गए और ३९ साल की उम्र में फिर मिले| पता चला, दोनों की पहली बीवी का नाम लिंडा था और दूसरी का बेट्टी! दोनों के बेटों का नाम जेम्स एलन है और कुत्ते का नाम टॉय! अलग ज़िन्दगी लेकिन फिर भी एक सी!

११)  अमरीका में एक कार्टून किरदार है डेनिस दी मेनेस! गौर करने वाली बात यह है कि जब अमरीका में इस किरदार को जन्म दिया हैंक केचम ने तो इंग्लैंड में ऐसे ही एक किरदार को जन्म दिया डेविड लॉ ने! लेकिन दोनों के जन्मदाता अलग-अलग कार्टूनिस्ट थे जिनका आपस में कोई सम्बन्ध नहीं था!

१२)  टैक्सस के हेनरी ज़िएग्लन्ड ने अपनी प्रेमिका को छोड़ दिया तो उसने ख़ुदकुशी कर ली| बदले में उस लड़की के भाई ने हेनरी को गोली मारी जो उनके कान को छूती हुई एक पेड़ में जा घुसी| कई सालों बाद हेनरी उस पेड़ को काटने पहुंचे और डायनामाइट से विस्फ़ोट किया तो धमाके से वही गोली निकल के हेनरी के सर में लगी और उनकी जान चली गयी! बेचारा!

१३)  एक कंप्यूटर की गलती या भ्रम की वजह से अमरीका में दो औरतों को एक सा सोशल सिक्योरिटी नंबर मिल गया! जब वो उसे बदलवाने पहुँची तो यह तथ्य सामने आये:

दोनों का नाम पैट्रिशिया ऍन कैम्पबेल था और उनके पिता का नाम रोबर्ट कैम्पबेल!

दोनों का जन्म १३ मार्च १९४१ को हुआ था!

दोनों ने सेना के जवानों से १९५९ में ही शादी की थी और दोनों के ही दो बच्चे थे, १९ और २१ साल के!

और क्या बचा??

१४)  मंगोलिया ने तेरहवीं शताब्दी में जापान पर धावा बोला लेकिन जैसे ही वो जापानी पोत हकाता पर पहुंचे, भीषण तूफ़ान ने उन्हें वापस जाने पर मजबूर कर दिया| एक साल बाद फिर कोशिश की, नतीजा फिर से वही रहा! हार के मंगोलिया ने जापान पर हमला करने का ख्याल ही छोड़ दिया| गज़ब की बात यह थी कि वैसा तूफ़ान जापान में गर्मियों में कभी नहीं आता जैसे उन दो सालों में आया!

१५)  कैनेडा के एक किसान, श्री मक्डोनल्ड का डाक पता है: ई आये ई आये ओ !

है न दुनिया कमाल की?

आपके पास ऐसे कुछ हैरतअंगेज किस्से हों तो बाँटिएगा हमारे साथ!

Youngisthan

Share
Published by
Youngisthan

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago