ENG | HINDI

हनुमान जी की ये 5 बातें जो ज़िंदगी में बड़ी सफलता दिलाती है !

हनुमान जी की बातें

हिन्दू धर्म में कहा गया है धरती पर इस समय अगर कही साक्षात भगवान मौजूद है तो वो है हनुमान जी।

जी हाँ हनुमान जी के बारे में शास्त्रों में कहा गया है कि जब कलयुग की शुरूआत होने वाली थी तब सभी भगवान स्वर्ग चले गये लेकिन बजरंग बली धरती पर ही लोगों के कल्याण के लिये रह गये थे। तब से अब तक वे यही पर है और अपने भक्तों की कठिनाई में हमेशा उनके साथ रहते है।

ऐसे में जब भी सच्चे मन से हनुमान जी की प्रार्थना की जाती है वे स्वयं आकर भक्तों को संकट से उबार सकते है।

ये तो हुई हनुमान जी की शक्ति की बात लेकिन हम आपको बता दें कि हनुमान जी की ज़िन्दगी से ऐसी बहुत सारी बाते जिनकों सीखकर हम अपनी जिंदगी में सफल हो सकते है।

जानिये हनुमान जी की बातें जिनको आप ध्यान रखकर अपनी जिंदगी में सफल हो सकते है।

हनुमान जी की बातें –

1.  संघर्ष ही जीवन है-

हनुमान जी ने भगवान राम के साथ कई सालो तक जंगलो में रहकर अपना जीवन व्यतीत किया था। जब माता सीता की खोज में उन्हें सात समंदर पार जाना पड़ा तो उनको कई समस्याओं का सामना करना पड़ा लेकिन आखिरकार उन्होंने माता सीता को बड़े संघर्ष के बाद खोज निकला था। ऐसे ही हमें भी अपनी जिंदगी में संघर्ष की जरुरत है और तब ही हम लक्ष्य की प्राप्ति कर सकते है।

2.  चतुराई-

हनुमान जी ने भगवान राम के साथ युद्ध में जिस तरह अपनी चतुराई का परिचय दिया था वो काबिले-तारीफ था। ऐसे ही हमें भी अपने जीवन में चतुराई की जरुरत है, क्योकि जिंदगी के हर मोड़ पर हमें रावण जैसे लोग मिलेगे जिनके साथ हम चतुराई से ही निपट सकते है।

3.  संयम-

हनुमान जी का पूरा जीवन ही एक सीख देने वाला अध्याय है। जिस प्रकार हनुमान जी ने अपने जीवन को संयमित तरीके से जिया है वैसा ही संयम हमें भी अपने जीवन में अपनाना चाहिए।

4.  लोक कल्याण-

हनुमान जी ने अपनी पूरी जिंदगी दूसरों को समर्पित कर दी थी। उनका जन्म ही भगवान राम की मदद करने के लिए हुआ था, और भगवान राम ने रावण का अंत करके लोगो का कल्याण किया था। इस तरह हमें भी लोक-कल्याण में जरुर मदद करना चाहिए।

5.  शक्ति का सही उपयोग-

अपनी शक्ति का सही उपयोग कैसे किया जाये ये आप बजरंगवली से अच्छे से सीख सकते है। क्योकि जिस तरह से हनुमान जी ने अपनी शक्ति का प्रयोग भगवान राम की मदद करने में किया था। उसी तरह हमें भी अपनी शक्ति और समय का सही दिशा में इस्तेमाल करना चाहिए।

ये है हनुमान जी की बातें – हनुमान जी की बाते में हमेशा याद रखिये। ये बातें जिंदगी के हर मोड़ पर आपके काम आयेगी और आप सदैव जिंदगी में सफल रहेंगे।

Don't Miss! random posts ..