ENG | HINDI

सिर्फ पापा ही सिखा सकते हैं ये 5 बातें !

बातें जो पिता सिखाते है

बातें जो पिता सिखाते है – हर बच्‍चे के जीवन में माता-पिता का साथ बहुत महत्‍वपूर्ण होता है।

कहते हैं कि बच्‍चे का जीवन मां के बिना अधूरा होता है लेकिन एक पिता के बिना भी कई मायनों में बच्‍चे की जिंदगी अधूरी रह जाती है। पिता से जुड़ी कुछ ऐसी बाते होती हैं जो हमें कोई और नहीं सिखा सकता है।

तो चलिए जानते हैं वो बातें जो पिता सिखाते है – कौन-सी चीज़ें तो एक बच्‍चा सिर्फ अपने पिता से ही सीख सकता है।

बातें जो पिता सिखाते है –

1 – सभी का ख्‍याल रखना

परिवार बड़ा हो या छोटा, पिता को हर सदस्‍य की जरूर का अहसास होता है। वो हर मुश्किल और जरूरत में अपने परिवार के साथ खड़े रहते हैं। पारिवारिक जिम्‍मेदारी किस तरह निभाई जाती है, ये आप अपने पिता से सीख सकते हैं।

2 – माफ करना

अकसर पिता अपने बच्‍चों की हर गलती को माफ कर देते हैं। ऐसा वो अपने बच्‍चे के प्‍यार और मोह के कारण करते हैं। आपको भी प्‍यार में किसी भी गलती को माफ करने का गुण अपने पिता से सीखना चाहिए।

3 – मेहनत

दुनिया के हर पिता अपने परिवार की सारी जरूरतों को पूरा करने के लिए जीतोड़ मेहनत करते हैं। अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए वो रिस्‍क लेने से भी नहीं चूकते हैं। समय की पाबंदी भी आप उनसे सीख सकते हैं।

4 – दूसरो से सीखने का गुर

पिता अपने बच्‍चों को प्रोटेक्‍ट करने के गुर अकसर दूसरों से ही सीखते हैं। दूसरों से सीखने में वो कभी संकोच नहीं करते और जब बात अपने बच्‍चे की हो तो वो झुकना भी स्‍वीकार कर लेते हैं।

5 – मुसीबतों का सामना करना

परिवार पर चाहे कैसी भी मुसीबत आई हो पिता हर मुश्किल में डटकर खडे रहते हैं और अपने परिवार की सुरक्षा को लेकर बहुत सोच-समझकर कदम उठाते हैं। मुसीबत के समय वो हमेशा यही सिखाते हैं कि मुश्किल के समय में हारना नहीं बल्कि उससे निकलने का रास्‍ता ढूंढना चाहिए।

ये बातें जो पिता सिखाते है – परिवार का सबसे मजबूत सदस्‍य पिता ही होते हैं। उन्‍हीं की ऊंगली पकड़कर बच्‍चा चलना सीखता है। हर बच्‍चा अपने पिता से ये गुर सीख एक बेहतर इंसान बन सकता है।

Don't Miss! random posts ..