ENG | HINDI

इन 7 चीज़ों का सेवन आपके चेहरे की रंगत निखार सकता है !

चेहरे की रंगत

जिन लोगों के चेहरे का रंग सांवला होता है वो लोग अक्सर गोरी रंगत वाले लोगों से खुद को थोड़ा कम आंकते हैं.

कई बार इसका नतीजा यह होता है कि सांवले रंग की वजह से उनका अत्मविश्वास भी डगमगाने लगता है.

गोरा रंग पाने के लिए लोग दुनिया-जहां की क्रीम, फैस पैक और तरह-तरह के ट्रीटमेंट तक करवाने से नहीं चूकते हैं. लेकिन इसका रिजल्ट आपकी अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतरता.

लेकिन अगर आप वाकई में अपने चेहरे की रंगत को निखारना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं खाने-पीने की वो 7 चीजें. जिनका नियमित रुप से सेवन करके आप अपने चेहरे की रंगत में कमाल का निखार पा सकते हैं.

चेहरे की रंगत –

1 – ग्रीन टी

ग्रीन टी केमेलिया साइनेन्सिस नाम के पौधों से बनाई जाती है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. तभी तो हर रोज ग्रीन टी पीने से त्वचा के दाग-धब्बे दूर होते हैं. जिससे आपकी त्वचा कोमल और स्वस्थ होती है.

2 – नारियल पानी

नारियल पानी पीना सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है. नारियल पानी में पाए जानेवाले पौष्टिक तत्व त्वचा के दाग-धब्बे और झाइयों को भी ठीक कर सकते हैं. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हर रोज नारियल पानी पीना चाहिए.

3 – टमाटर

प्रोटीन, विटामिन्स और वसा से भरपूर टमाटर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. टमाटर में मौजूद लाइकोपिन स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. रोजाना टमाटर खाने से वजन कम हो जाता है इतना ही नहीं इससे चेहरे की रंगत भी निखरती है.

4 – चुकंदर

चुकंदर में विटामिन, सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन के पोर्स खुल जाते हैं. इतना ही नहीं इससे स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है और रंगत निखरने लगती है.

5 – गाजर

सुंदर त्वचा पाने के लिए हर रोज गाजर का जूस पीना चाहिए. इसमें विटामिन ए,बी,सी, कैल्शियम और कैरोटीन होता है जो त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. गाजर खाने से शरीर में कॉलेस्ट्रॉल लेवल भी संतुलित रहता है.

6 – स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है. इसे हर रोज खाने से चेहरे की रंगत गुलाबी होने लगती है. इतना ही नहीं इसके नियमित सेवन से बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोका जा सकता है.

7 – कीवी

कीवी में विटामिन ए, बी 12, आयरन और फाइबर के साथ ही भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. नियमित रुप से कीवी का सेवन करने से चेहरे की रंगत बदलने लगती है. इसके अलावा चेहरे पर कीवी पीसकर लगा लेने से चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं.

गौरतलब है कि महंगे फेयरनेस प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के बावजूद भी आपके चेहरे की रंगत नहीं निखर रही है तो फिर इन चीजों को अपने डायट में शामिल कर लीजिए. धीरे-धीरे आप खुद महसूस करेंगे कि आपके चेहरे की रंगत प्राकृतिक रुप से निखरने लगी है.