ENG | HINDI

अगर घर में शांति चाहते है तो अपनाए ये वास्तु उपाय

घर में सुख-शांति

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके घर में सुख-शांति रहे और इसके लिए वो ना जाने क्या-क्या जतन करते रहते है।

लेकिन क्या आप जानते है कि घर की सुख-शांति में वास्तु का कितना महत्वपूर्ण स्थान है, अगर आपके घर में वास्तु के हिसाब से चीज़े नहीं है तो आप कुछ भी करले वो शांति और सुकून आपको मिल ही नही पायेगा।

ऐसे में हम आपको वास्तु के अनुसार कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है, जिनको अपनाकर आप आसानी से अपने घर में सुख-शांति कायम कर सकते है।

वास्तु के अनुसार घर में सुख-शांति के लिए ये छोटे-छोटे उपाय करना जरुरी है –

1 – घर का मुख्य द्वार दक्षिण दिशा में कभी नहीं होना चाहिए। अगर आप ऐसे घर में रहते है जिसका मुख्य द्वार दक्षिण दिशा में है तो आपको कुछ उपाय करने चाहिए, जैसे मुख्य दरवाजे के पास एक आईना लगा दे जिससे नकारत्मक उर्जा बाहर से ही लौट जाएगी।

2 – घर के प्रवेश द्वार पर स्वस्तिक या ॐ चिन्ह जरुर लगाये इससे घर में अशांति प्रवेश नहीं कर पाती है।

3 – घर के उत्तर-पूर्व दिशा में जल से भरा हुआ कलश रखने से सुख शांति बनी रहती है।

4 – जहाँ आपका ड्राइंग रूम है वहां पर गुलदस्ता जरुर लगाये, इससे घर में लड़ाई झगडे नहीं होते है और यह मन को भी प्रसन्न रखता है।

5 – रसोई घर में कभी भी अलमारी या मंदिर नहीं रखना चाहिए।

6 – जहाँ आपका बेडरूम है वहां पर कोई भी ऐसी चीज़ या तस्वीर नही लगाये जो भगवान की हो, या धार्मिक हो।

7 – कभी भी घर में शौचालय के बगल में या समीप में पूजा घर नहीं बनाना चाहिए। अगर आपके घर भी ऐसा है तो तुरंत पूजा घर का स्थान बदल दें।

8 – मकान में कभी भी शौचालय ऐसी जगह नहीं होना चाहिए कि घर घूसते ही सबसे पहले शौचालय दिखे।

9 – घर बनाते समय इस बात का ध्यान रखा जाना जरुरी है कि बच्चों का कमरा उत्तर-पश्चिम या फिर पश्चिम में ही होना चाहिए। वहीं मेहमानों के लिए कमरा बनाते समय ध्यान रखे उत्तर-पूर्व दिशा का।

10 – कभी भी दरवाजों में से आवाज नहीं आना चाहिए क्योंकि इन आवाजों को अशुभ माना जाता है, इसलिए समय-समय पर कब्जों में तेल डालते रहे।

11 – घर में कभी भी ताजमहल, हिंसक जानवर, नटराज, डूबता हुआ जहाज और युद्ध की तस्वीरें नहीं लगाना चाहिए इससे घर की शांति भंग होती है।

इस तरह से घर में सुख-शांति रहती है –  आप भी इन छोटे-छोटे टिप्स को आजमाएंगे तो कुछ ही दिनों में आप अपने उसी घर में एक अलग तरह की शांति महसूस करेंगे।

Don't Miss! random posts ..