ENG | HINDI

भारत में ये 8 चीज़े है बैन, फिर भी लोग करते है धड़ल्ले से!

चीज़ें जो बैन है मगर हम करते है

हमारे देश में कानून व्यवस्था कितनी मजबूत है ये तो हम सभी अच्छे से जानते ही है।

लेकिन ऐसी कई चीज़े भी है जिन पर कानूनी तौर पर बैन लगा हुआ है, फिर भी लोग धड़ल्ले से किये जा रहे है।

आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसी चीज़ें जो बैन है मगर हम करते है  – चीजों के बारें में बात करेंगे जिन पर भारत में बैन लगा होने के बाद भी लोग बिंदास होकर करते है।

चीज़ें जो बैन है मगर हम करते है –

1.  पब्लिक में प्यार करना है मना-

हमारे देश में पब्लिक में प्यार और किस करने पर सख्त मनाही है। कहा जाता है कि इससे हमारी प्राचीन संस्कृति को ठेस पहुँचती है, हालाँकि फिर भी लोग प्यार करते है और प्यार के चक्कर में हर साल वेलेंटाइन डे जैसे शुभ अवसर पर मार भी खाते है। 

2.   बीफ पर है भी बैन-

हमारे देश में गाय के बीफ पर बैन लगा हुआ है। लेकिन फिर भी यहाँ पर हर दिन सैकड़ो बुचड़खानों में पशुओं को काटा जाता है। हालाँकि बीफ के नाम पर लोगो की जान भी ली जा सकती है, ये हम देख चुके है।

3.   पोर्न फ़िल्में-

ऐसा कहा जाता है कि पोर्न फिल्मे हमारी संस्कृति के लिए खतरा है, हालाँकि ये कितना सच है ये फैसला आप खुद ही कीजिये। आपको बता दें कि हमारे देश में कभी पोर्न वेबसाइट पर बैन भी लग चूका है। लेकिन फिर भी रिसर्च बताती है कि सबसे ज्यादा पोर्न देखने वाले देशों में हम चौथे नंबर पर है।

4.   शराब पीने पर बैन है कई राज्यों में-

हमारे देश में कई राज्यों में शराब पर बैन लगा हुआ है। लेकिन फिर भी हालात ये है कि शराब बिक रही है पहले खुले में बिकती थी लेकिन अब चोरी से बेचीं जा रही है और वो भी ज्यादा पैसे लेकर।

5.   नशीलें पदार्थों के विज्ञापन पर है बैन-

हमारे देश में शराब और नशीली वस्तुओं के विज्ञापन पर सीधे तौर पर बैन लगा हुआ है। मतलब आप शराब और तंबाकू का विज्ञापन तो कर सकते है लेकिन डायरेक्टली नहीं कर सकते। लेकिन फिर भी बड़े-बड़े फ़िल्मी सितारों द्वारा इनके विज्ञापन किये जा रहे है।

6.   होमोसेक्सुँलिटी पर भी लगा हुआ है बैन-

भारत में LGBT संबंध गैर क़ानूनी माना जाता है। अगर कोई इस तरह के संबंध बनाता भी है तो समाज उसे चैन से जीने नहीं देता। हालाँकि कई बार इसे कोर्ट में भी चुनौती दी गई लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला हिंदुत्व और वैदिक सभ्यता के नाम पर इस पर आज भी बैन लगा हुआ है। लेकिन फिर भी गे सेक्स और होमोसेक्सुअलिटी जैसे मामले सामने आते रहते है। हालाँकि इसमें गलत कुछ भी नहीं है अगर दो इंसान अपनी मर्ज़ी से संबंध बना रहे है।

7.   विदेशी लड़कियों के साथ पार्टी नहीं कर सकते-

अभी कुछ समय पहले की बात है कर्नाटक सरकार ने विदेशियों के साथ पार्टी करने को घोर अपराध माना है। उनका फ़रमान है कि आप किसी विदेशी मेहमान के साथ पार्टी करना चाहते है तो आपको पहले परमिशन लेनी होगी। हालाँकि इस कानून का लोग कितना पालन करते है ये तो कर्नाटक के लोग ही बता सकते है।

8.   तेज आवाज़ में म्यूजिक बजाने पर लगा है बैन-

भारत में तेज आवाज़ में म्यूजिक बजाने पर बैन लगा हुआ है, अगर आप बजाना भी चाहे तो पहले आपको परमिशन लेनी होती है और रात 10 बजे से पहले म्यूजिक बंद भी करना होगा। लेकिन होता बिल्कुल उल्टा है भारत में हर साल लाखों शादियाँ होती है और इन शादियों में रात-रात भर तेज आवाज़ में म्यूजिक बजाया जाता है।

ये चीज़ें जो बैन है मगर हम करते है – तो अब आप समझ ही गये होंगे कि हमारे देश में लोग कानून का कितना पालन करते है।

Don't Miss! random posts ..