ENG | HINDI

ये 7 बातें जो आपको ऑनलाइन डेटिंग के धोखे से बचायेगी !

ऑनलाइन डेटिंग के धोखे

वो जमाना कुछ और था जब लोग एक-दूसरे से मिलकर बातें करते थे.

प्यार और डेटिंग के लिए मिलना ज़रूरी होता था. लेकिन आज के इस डिजीटल युग में दोस्ती से लेकर प्यार तक हर चीज ऑनलाइन हो चुकी है.

आज के ज्यादातर युवा किसी से बिना मिले, बिना जाने ही ऑनलाइन चैटिंग के दौरान अपना दिल दे बैठते हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक यूएस में करीब 40 मिलियन लोग और कनाडा में 7 मिलियन से ज्यादा लोग ऑनलाइन डेटिंग करते हैं. जबकि लाखों लोग ऐसे भी हैं जो ऑनलाइन डेटिंग से घबराते हैं क्योंकि ऑनलाइन डेटिंग में दिल का सौदा काफी महंगा भी पड़ सकता है. आप ऑनलाइन डेटिंग के धोखे के शिकार भी हो सकते है.

आइए आज  हम आपको बताने जा रहे हैं उन 7 अहम बातें जो आपको ऑनलाइन डेटिंग के धोखे से बचाएगी.

online

ऑनलाइन डेटिंग के धोखे –

1- ऑनलाइन बातों पर न करें भरोसा

अगर आप भी किसी के साथ ऑनलाइन डेटिंग कर रहे हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि ऑनलाइन डेटिंग के दौरान आप किसी के बारे में सबकुछ नहीं जान सकते हैं. बस आप उतना ही जान पाते हैं जितना सामनेवाले ने आपको बताया है.

अगर आप ऑनलाइन डेटिंग के दौरान कही गई सारी बातों पर भरोसा करते हैं तो ऐसे में धोखा खाने की गुंजाइश बहुत ज्यादा होती है. ऑनलाइन बातचीत के दौरान किसी भी इंसान को उसके ऑनलाइन पर्सनैलिटी के अनुसार जज न करें.

2- ऑनलाइन डेटिंग का फैला है जाल

आजकल ऑनलाइन डेटिंग का जाल फैला हुआ है जिसके पीछे कई गिरोह सक्रिय हैं. ये सभी गिरोह युवाओं को भटकाने का काम करते हैं. इनके निशाने पर खासतौर पर लड़कियां होती हैं.

क्योंकि लड़कियां आसानी से किसी पर भी भरोसा कर लेती हैं इसलिए उन्हें फंसाना बेहद आसाना होता है. इसलिए आपको ऐसे लोगों की पहचान करनी चाहिए और उनसे दूर रहना चाहिए.

3- आखिर वो शख्स है तो अंजान ही

ऑनलाइन डेटिंग के दौरान जब तक आपकी मुलाकात उस शख्स से नहीं हो जाती है जिससे आप चैट करते हैं तब तक वो पूरी तरह से आपसे अंजान ही होता है. जब आप उनसे बात करते हैं अपना परिचय देते हैं तो यह सब आपको सही लगता है लेकिन जरूरी नहीं है कि यह सच हो.

आप उस इंसान के बारे उतना ही जान पाएंगे जितना वह आपको बताना चाहेगा. ऑनलाइन बातचीत के बाद भी यह तय नहीं किया जा सकता है कि उसने अपने बारे में जो कहा वह सब सही है.

4- अपनी निजी जानकारी शेयर न करें

ऑनलाइन डेटिंग के दौरान अपनी निजी जानकारी कहीं भी किसी से भी शेयर न करें. सोशल वेबसाइट्स पर भी अपनी निजी जानकारी सोच-समझकर डाले.

अपना असली नाम, घर का पता, फोन नंबर, बैंक खाते की जानकारी या और ऐसी कोई जानकारी बिना सोचे समझे इंटरनेट पर ना डालें. अपनी निजी जानकारी उसी इंसान को दें जिस पर आपको भरोसा हो.

5- अपने पार्टनर को अच्छे से परख लें

ऑनलाइन डेटिंग के बाद जब मुलाकातों का दौर शुरू होता है तो अपने पार्टनर की हर बातों को गौर से सुने और यह परख लें कि आपका पार्टनर वही शख्स है जिससे आप चैट करते हैं या नहीं.

ऑनलाइन डेटिंग के दौरान ही आप अपने पार्टनर से उनकी फोटो ऑनलाइन मांग सकते हैं. इससे धोखाधड़ी का डर भी आपको नहीं सताएगा.

6- सार्वजनिक जगह पर ही मिलें

आप जिस शख्स को लंबे समय से डेट कर रहे हैं और जब भी आपका उससे मिलने का प्रोग्राम बने तो, उससे अकेले में मिलने के बजाय किसी सार्वजनिक जगह पर मिलें.

जब भी आप किसी से मिलने जाए तो अपना मोबाइल फोन अपने पास ही रखें. हो सकता है कि आप जिससे चैट कर रहे थे उसने आपको अपनी गलत पहचान बताई हो.

7- अपनी दोस्त को बताकर मिलने जाएं

जब आप अपने ऑनलाइन डेटिंग पार्टनर से मिलने जा रहे हैं तो परिवार के किसी सदस्य या दोस्त को बताकर ही मिलने जाएं.

इससे आपके करीबी लोगों को आपकी स्थ‍िति की जानकारी रहेगी और समय-समय पर मोबाइल फोन के जरिये कॉल या मैसेज करके बताते रहें कि आप सुरक्षित हैं.

ये सात बातें जो आपको ऑनलाइन डेटिंग के धोखे से बचाएगी. हालांकि आजकल कई डेटिंग साइट्स पर सेफ्टी और सिक्योरिटी के इंतजाम किए गए हैं जिससे धोखा खाने का खतरा थोड़ा कम हुआ है. लेकिन बावजूद इसके अगर आप किसी को ऑनलाइन डेट कर रहे हैं तो उसपर आंख बंद करके भरोसा करने के बजाय सतर्कता के साथ प्यार की राह पर अपने कदमों को आगे बढ़ाएं.

 

Don't Miss! random posts ..