ENG | HINDI

बुरे वक्‍त में याद रखें ये दो बातें, बहुत काम आएंगीं

बुरे वक्‍त में

बुरे वक्‍त में – आपने भी ये कहावत तो सुनी ही होगी कि ‘समय बड़ा बलवान होता है’।

ये कथन सौ प्रतिशत सत्‍य है। पैसा, ताकत और इस दुनिया की हर चीज़ को समय के आगे घुटने टेकने ही पड़ते हैं। हर इंसान के जीवन में समय का बहुत बड़ा योगदान होता है। कभी किसी का समय अच्‍छा चल रहा होता है तो किसी का खराब लेकिन समय अपने चक्र में चलता रहता है।

समय का चक्र जब घूमता है तो बड़े से बड़े और अमीर से अमीर इंसान को भी झुकना पड़ता है। आपने भी लोगों को अर्श से फर्श पर आते हुए देखा होगा, ये समय का ही कमाल है। ऐसा कोई व्‍यक्‍ति नहीं होगा जो अपने जीवन में हमेशा एक जैसा रहा हो, उसे भी कभी सुख तो कभी दुख देना ही पड़ा होगा।

अच्‍छे समय में हम भीड़ से घिरे रहते हैं। हमें प्‍यार करने वाले लोग हमारे पास होते हैं और खुशियां हमारे कदम चूमती हैं लेकिन बुरे समय का क्‍या। बुरा समय कभी दस्‍तक देकर नहीं आता, वो तो बस कभी भी आ जाता है और उसे देखकर आपके पैरों तले जमीन निकल जाती है।

दोस्‍तों, बुरा समय भले ही बुरा हो लेकिन ये आपको बहुत कुछ सिखाकर जाता है। आज हम उन्‍हीं चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बुरे वक्‍त में आपको सिखा सकता है। अगर आप समझदार हैं तो इन बातों को आसानी से समझ लेंगें।

बुरे वक्‍त में –

– सबसे पहली बात तो ये याद रखें कि बुरे वक्‍त में सबसे पहले मतलबी लोग आपका साथ छोड़कर भाग जाएंगें। यह जीवन की एक कड़वी सच्‍चाई है। खराब समय पर ही पता चलता है कि कौन अपना है और कौन पराया जबकि अच्‍छे वक्‍त में हम इस बात की पहचान नहीं कर पाते हैं।

– दूसरी बात ये है कि आपके जीवन का यह बुरा समय आपके मित्र के समान होता है। यह खराब समय आपके अंदर की छिपी हुई प्रतिभा को बाहर निकालने का अवसर प्रदान करता है। इस खराब समय में आप क्‍या सही है, क्‍या गलत है की पहचान कर पाते हैं।

दोस्‍तों, समय कभी किसी का भी एक जैसा नहीं होता है। आज आपका बुरा समय चल रहा है तो कल अच्‍छा समय भी आएगा और अगर आपका अच्‍छा समय चल रहा है तो आपको इस पर घमंड नहीं करना चाहिए। किसी को नहीं पता कि आपका अच्‍छा समय कब बुरे वक्‍त में बदल जाए।

कहीं ना कहीं आप भी मेरी इन बातों से सहमत होंगें और आपको भी ये बात समझ आ गई होगी कि बुरा वक्‍त हमारा दोस्‍त होता है जिसमें हमे अपने अपनों का पता चलता है। अच्‍छे वक्‍त में तो सभी साथ देते हैं लेकिन बुरे वक्‍त में सिर्फ अपने ही साथ देते हैं, वो लोग जो सच में आपसे प्‍यार करते हैं वो ही आपके बुरे समय में आपके साथ खड़े रहते हैं।

अब अगर कभी आपका बुरा वक्‍त आए तो मेरी बताई गई इन बातों को याद कर लें, आपका मन जरूरी ही शांत हो जाएगा और आप अपने जीवन की कठिनाईयों से घबराएंगें नहीं। जब अच्‍छा वक्‍त नहीं रहा तो बुरा भी नहीं रहेगा।