ENG | HINDI

खाली पेट खाने पर ज़हर बन जाती हैं ये 10 चीज़ें, नाम जानकर होगी हैरानी

खाली पेट

चीज़ें जो खाली पेट नहीं खानी चाहिए – सुबह उठकर खाली पेट चाय नहीं पीनी चाहिए वरना एसिडिटी की समस्या हो जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय के अलावा और भी बहुत सी चीज़ें है जो खाली पेट नहीं खाना चाहिए, क्योंकि आपने यदि खाली पेट ये चीज़ें खा ली तो ये शरीर के लिए ज़हर बन जाएगी.

चीज़ें जो खाली पेट नहीं खानी चाहिए –

१ – शकरकंद

शकरकंद सेहत के लिए फायदेमंद होती है, लेकिन खाली पेट खाने से खाने से यह जहर भी बन सकता है. इसमें गैस्ट्रिक एसिड पाया जाता है जिससे गैस की पेरशानी हो सकती है. शकरकंद आपको कितना भी पसंद हो लेकिन सुबह सुबह खाली पेट इसे खाने से .

२ – केला

केला बहुत से लोगों को पसंद होता है और ये फायेदेमंद भी होता है. आपको बता दे की केला में मैग्नीशियम व आयरन की मात्रा काफी पाई जाती है, इसी कारण शरीर में कैल्शियम और मैग्नीइशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है. खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नीफशियम की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में शरीर पर बुरा असर पड़ता है.

खाली पेट

३ – कच्चा टमाटर

टमाटर में मौजूद गैस्ट्रोइंटस्टानइल एसिड की वजह से पेट दर्द, गैस और सीने में जलन पैदा हो जाती है. वैसे तो कच्चा टमाटर हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन सुबह सुबह खाली पेट इसका सेवन न करें. खाली पेट टमाटर खाने से पथरी होने का खतरा भी दोगुना हो जाता है.

खाली पेट

४ – दवाइयां

दवाइयों का सेवन कई लोग सुबह खली पेट कर लेते है और दवाओं में मौजूद तत्व शरीर के तत्वों के साथ सीधे घुलकर रसायनिक क्रिया करते हैं जिसके भयंकर परिणाम होते हैं इसलिए कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर से जरूर राय लेनी चाहिए और कुछ खाकर ही दावा लेना चाहिए.

खाली पेट

५ – कॉफ़ी

जैसे खाली पेट चाय नही लेना चाहिए उसी तरह से कॉफी भी सुबह खाली पेट नहीं पीनी चाहिए इसका सेहत पर बुरा असर हो सकता है. कौफी में मौजूद कैफीन हमारे पेट के लिए सही नहीं होता है.। अगर आपको सुबह के समय कॉफी पीने की आदत है तो पहले एक  ग्लास पानी पी लें उसके बाद ही कॉफी पीएं.

खाली पेट

६ – सोडा

आजकल के लोग फैशन के तौर पर सोडा पीते हैं, लेकिन कभी भी खाली पेट सोडा नहीं पीना चाहिए.  सोडा में ज्यादा कार्बोनेट एसिड होता है जिस वजह से यह पेट में अम्ल के साथ मिलकर पेट में दर्द की समस्या का कारण बनता है. इसके अलावा इससे सीने और आंतों में जलन होती है.

खाली पेट

७ – अल्कोहल

कुछ लोगों को तो नशे की आदत होती है और इनको सुबह सुबह नशा करना ही अच्छा लगता है कहा जाता है कि खाली पेट अल्कोहल लेने से जल्द नशा होता है और इसीलिए कई लोग खाली पेट अल्कोहल पीते हैं, लेकिन इसका आंतों पर बहुत बुरा असर पड़ता है.

खाली पेट

८ – दही

दही सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है लेकिन खाली पेट, इसका सेवन करने से पेट में मरोड़ उठ सकती है और आपको इससे परेशानी भी हो सकती है तो अच्छा होगा की इसे खली पेट न खाएं.

खाली पेट

९ – चाय

बहुत से लोगो को सुबह चाय पीने की आदत होती है जिस प्रकार कॉफी पीना अच्छा नहीं होता है, उसी प्रकार खाली पेट चाय भी हमारे शारीर को नुकसान पहुंचता है. चाय में उच्च मात्रा में एसिड होता है जिसकी वजह से पेट में दर्द हो सकता है.

१० – दूध

कई लोगो का कहना है की दिन की शुरुआत एक ग्लास दूध से करनी चाहिए, लेकिन क्या वास्तव में ऐसा करना सही है तो हम आपको बता दे कि खाली पेट दूध लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. खाली पेट पीने से गैस की समस्या हो सकती है.

खाली पेट

ये है वो चीज़ें जो खाली पेट नहीं खानी चाहिए – तो आगे से इस बात का ध्यान रखिएगा कि ये सारी चीज़ें आप सुबह उठते ही न खाएं, बल्कि नाश्ता करने के बाद इनका सेवन करें.