ENG | HINDI

मरने से पहले पास होंगी ये 4 चीज़ें तो यमराज नहीं देंगें दंड

चीज़ें जो मरने से पहले पास होनी चाहिए

चीज़ें जो मरने से पहले पास होनी चाहिए – जीवन का एक बहुत बड़ा सत्‍य है ‘मृत्‍यु’ जिसे कोई झुठला नहीं सकता है।

शास्‍त्रों में आत्‍मा को अजर-अमर बताया गया है। इस संसार में रहते हुए शरीर हमारी आत्‍मा का विचरण माध्‍यम होता है जिसे एक तय समय के बाद क्षीण अवस्‍था में पहुंचने पर वह त्‍याग कर मुक्‍त हो जाती है।

इस तरह आत्‍मा के शरीर को त्‍यागने और ग्रहण करने की इस प्रक्रिया को जीवन और मृत्‍यु कहा जाता है। आजतक विज्ञान इस बात का पता नहीं लगा पाया है कि मृत्‍यु के बाद क्‍या होता है लेकिन शास्‍त्रों के अनुसार जीवन से मृत्‍यु तक के इस सफर में स्‍वर्ग, नर्क और आत्‍मा की मुक्‍ति की बातें कही गई हैं।

सांसारिक जीवन में मनुष्‍य के अच्‍छे और बुरे कर्मों का लेखा जोखा मृत्‍यु के देवता यमराज को रखना पड़ता है। कर्मों के अनुसार ही यमराज मृत्‍यु के उपरांत दंड या पुरस्‍कार देते हैं। नर्क की यातना से बचने के लिए शास्‍त्रों में कुछ चीज़ों का वर्णन किया गया है।

कई बार मनुष्‍य नादानी में कुछ गलतियां कर बैठता है जिनका अहसास उसे बाद में होता है। ऐसे मनुष्‍यों को मुक्‍ति और दंड से बचाने के लिए शास्‍त्रों में मृत्‍यु के समय कुछ विशेष चीज़ों के साथ प्राण त्‍यागने की बात कही गई है।

तो चलिए जानते हैं चीज़ें जो मरने से पहले पास होनी चाहिए -आपके मृत्‍यु के समय यमराज के प्रकोप से बचा सकती हैं।

चीज़ें जो मरने से पहले पास होनी चाहिए

१ – तुलसी

अगर मृत्‍यु के समय तुलसी का पौधा सिर के पास रखा हो तो मरने के बाद आत्‍मा यमदंड से बच जाती है। इकसे अलावा मरते हुए व्‍यक्‍ति के माथे पर तुलसी की पत्तियां रख दी जाएं तो भी ये लाभ मिलता है।

२ – गंगाजल

शास्‍त्रों में मरते समय मुख में गंगाजल रखने का विधान है। गंगाजल के पान से शरीर पवित्र हो जाता है और जब कोई व्‍यक्‍ति शुद्धता के साथ शरीर को त्‍यागता है तो उसे भी यमलोक में दंड का पात्र नहीं बनना पड़ता है। इसी कारण जीवन के आ‍खिरी पलों में गंगाजल के साथ तुलसी दल दिया जाता है।

३ – श्रीमद्भागवद का पाठ

मृत्‍यु के आखिरी पलों में श्री भागवत या अपने धर्म ग्रंथ का पाठ करने से मनुष्‍य को सभी तरह के सांसारिक दुखों और मोह-माया से छुटकारा मिल जाता है। आत्‍मा के शरीर त्‍यागने के बाद मनुष्‍य को मुक्‍ति मिल जाती है। इस तरह मनुष्‍य को मृत्‍यु उपरांत यमदंड के बिना स्‍वर्ग की प्राप्‍ति होती है।

४ – अच्‍छी सोच

शास्‍त्रों में कही गई बातों के अनुसार मृत्‍यु के आखिरी क्षणों में मनुष्‍य को और उसके आसपास रहने वाले लोगों एवं रिश्‍तेदारों को उसकी आत्‍मा के संबंध में अच्‍छे विचार रखने चाहिए। मरते हुए व्‍यक्‍ति को अपने मन में किसी भी तरह का क्रोध या संताप नहीं रखना चाहिए। आखिरी क्षणों में किसी भी तरह का क्रोध और संताप आत्‍मा को कभी मुक्‍त नहीं होने देता और उसे नर्क तक लेकर जाता है। इनकी आत्‍मा को कभी मुक्‍ति नहीं मिल पाती है और हमेशा भटकती रहती है।

ये है वो चीज़ें जो मरने से पहले पास होनी चाहिए – अगर आपके घर-परिवार में किसी व्‍यक्‍ति की मृत्‍यु का समय निकट आ गया है तो उसके पास उपरोक्‍त बताई गई चीज़ों को जरूर रखें। इससे मृत्‍यु के उपरांत उन्‍हें कोई भी कष्‍ट सहना नहीं पड़ेगा और उन्‍हें स्‍वर्ग की प्राप्‍ति होगी।