ENG | HINDI

अगर आप स्मार्ट है तो पब्लिक में कभी ना कहें ये चीज़ें

स्मार्टनेस

स्मार्टनेस – यूं तो हर कोई खुद को स्मार्ट समझता है और अपने आप को स्मार्ट मनवाने के लिए लाख जतन करता है।

ये और बात है कि जो लोग असल में स्मार्ट होते हैं उनकी स्मार्टनेस खुद ही सबके सामने आ जाती है तो वहीं जो लोग सिर्फ स्मार्टनेस का दिखावा करते हैं, उनकी पोल भी वक्त के साथ खुल जाती है।

असल में आपका व्यक्तित्व, आप किस तरह बात कर रहे हैं, क्या बात कर रहे हैं, मुश्किल परिस्थितियों को किस तरह सुलझा रहे हैं, ये सब बड़ी ही आसानी से बता देता है कि असल में आप स्मार्ट हैं या नहीं।

स्मार्ट लोग इस बात का भी पूरा ध्यान रखते हैं कि उन्हे पब्लिक में क्या बोलना है और कौन सी वो बातें हैं जिन्हे पूरी तरह प्राइवेट रखना है।

आइए आपको बताते हैं कि स्मार्ट लोग पब्लिक में कौन बातें कभी नहीं कहते हैँ-

मैं हार मानता हूं- ये शब्द कहीं ना कहीं ये दिखाते हैं कि आपने किसी परिस्थिति के आगे घुटने टेक दिए हैं और स्मार्ट लोग किसी भी स्थिति से बाहर निकलने का माद्दा रखते हैं और कभी भी घुटने नहीं टेकते हैं और पब्लिकली तो वो ये बात कभी नहीं कहते हैं।

स्मार्टनेस

इट्स नॉट फेयर- स्मार्ट लोग अक्सर इन शब्दों को कहने से भी दूर रहते हैं क्योकि जिन लोगों के सामने आप इस बात को बोल रहे हैं शायद ही वो पूरी बात को समझकर, आप ऐसा क्यो कह रहे हैं ये जान पाएंगे, ऐसे में वो आपके बारे में कोई ऐसी राय बनाए जो ग़लत हो, इससे बेहतर स्मार्ट लोग इन शब्दों को ना कहना समझते हैं।

स्मार्टनेस

तुम थके हुए लग रहे हो- कईं बार ऐसा होता है कि हम किसी व्यक्ति को देखकर यूं ही ये बात बोल देते हैं लेकिन वो व्यक्ति असल में किस सिचुएशन में है ये शायद ही हम कभी जान पाते हैं, ऐसे में हमारे ये शब्द उस व्यक्ति को खराब महसूस करवा सकते हैं। इसी लिए स्मार्ट लोग इन शब्दों को बोलने से बचते हैं।

स्मार्टनेस

जेंडर और उम्र का एहसास करवाते शब्द- अक्सर आपने लोगों को ये बोलते सुना होगा, ‘एक महिला होने के लिहाज से तुमने ये काम बहुत अच्छा किया’ या ‘तुम्हारी उम्र से नहीं लग रहा था कि तुम ये कर पाओगे’, ये शब्द भले ही आप अच्छे विचार के साथ इस्तेमाल करें, लेकिन ये असल में ये दिखाते हैं कि आप जेंडर और उम्र के लिहाज से सामने वाले व्यक्ति को जज कर रहे हैं, ऐसे में स्मार्ट ये बातें नहीं कहते हैं।

स्मार्टनेस

मेरी वजह से तुम ऐसा कर पाए- जो लोग असल में स्मार्ट होते हैं वो कभी भी अपनी स्मार्टनेस का शो ऑफ करने की कोशिश नहीं करते हैं, अगर उन्होने किसी के लिए कुछ किया भी है तो उसे पब्लिकली जताकर वो सामने वाले व्यक्ति को छोटा और खुद को बड़ा दिखाने का प्रयास नहीं करते हैं।

स्मार्टनेस

ये बातें सभी को स्मार्ट लोगों से सीखनी चाहिए, इन बातों को खुद में शामिल कर आप भी असल मायने में स्मार्ट बन पाएंगे।

Don't Miss! random posts ..