यात्रा और खान-पान

पेट को नहीं करना है खराब तो इन चीजों को एक साथ खाने से करे परहेज !

चीज़ें जो एक साथ नहीं खानी चाहिये – जाने अंजाने में ही सही लेकिन लोग कुछ ऐसी चीजों को एक साथ खा लेते हैं जो ना सिर्फ सेहत के लिए नुकसानदेह होती हैं बल्कि उससे पेट से संबंधित समस्याएं भी होने लगती हैं.

अगर कुछ खाने के बाद आपको भी पेट से संबंधित परेशानी होती है तो फिर ये आपके लिए जानना बेहद जरूरी है कि किन चीजों का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए.

चलिए हम आपको बताते हैं चीज़ें जो एक साथ नहीं खानी चाहिये – खीने पीने की वो चीजें जिन्हें एक साथ खाने से आपको परहेज करना चाहिए.

चीज़ें जो एक साथ नहीं खानी चाहिये –

1- दही और फल

दही के साथ फलों का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से शरीर में एसिड बनने लगता है जिससे पाचन क्रिया पर खराब असर पड़ता है.

2- नींबू और दूध

नींबू और दूध की तासीर अलग-अलग होती है इसलिए इन दोनों को एक साथ खाने से परहेज करना चाहिए. दूध और नींबू का सेवन एक साथ करने से पेट खराब हो सकता है.

3- तरबूज और पानी

तरबूज खाने के तुरंत बाद भूलकर भी पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से पाचन रस पतला हो जाता है और आपको पेट की तकलीफों से दो-चार होना पड़ सकता है.

4- चाय और दही

चाहे कितनी भी जल्दी क्यों ना हो लेकिन आपको चाय और दही का एक साथ सेवन करने से बचना चाहिए. आपको बता दें कि चाय और दही दोनों में ही एसिड होता है जो आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है.

5- प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट

पनीर, मीट, अंडे और नट्स जैसी प्रोटीन वाली चीजों के साथ ब्रेड, आलू और दाल जैसे कार्बोहाइड्रेट का सेवन नहीं करना चाहिए.ऐसा करने से भोजन को पचाना मुश्किल हो जाता है इतना ही नहीं लागातार प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों को एक साथ खाने से कब्ज की शिकायत भी हो सकती है.

6- दूध और दही

दूध और दही दोनों की तासीर अलग-अलग होती है. दही एक खमीर वाला खाद्य पदार्थ है जबकि दूध बिना खमीर वाला. इसलिए इन दोनों का एक साथ सेवन करने से एसिडिटी, गैस, अपच और उल्टी की शिकायत हो सकती है.

7- खट्टे और मीठे फल

आयुर्वेद के अनुसार खट्टे और मीठे फलों को एक साथ नहीं खाना चाहिए. संतरे जैसे खट्टे फल केले जैसे मीठे फल से मिलनेवाले शुगर को पचाने में रुकावट पैदा करते हैं. इसके साथ ही ऐसा करने से फलों की पौष्टिकता में भी कमी आती है.

ये है वो चीज़ें जो एक साथ नहीं खानी चाहिये – बहरहाल अगर आप भी अपनी पाचन क्रिया को दुरुस्त और पेट को तंदुरुस्त बनाए रखना चाहते हैं तो फिर आपको इन चीजों को एक साथ खाने से बचना चाहिए.

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago