ENG | HINDI

सुबह खाली पेट इन चीज़ों को खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है !

चीजें जिनका खाली पेट सेवन हानिकारक होता है

चीजें जिनका खाली पेट सेवन हानिकारक होता है – भागदौड़ के इस जमाने में हम जल्दबाजी में खाली पेट कुछ भी खा कर अपना काम निकाल लेते हैं.

लेकिन ये बात हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है.

विशेषज्ञों की मानें तो खाने की कुछ चीजें ऐसी हैं जिसे खाली पेट खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. और हाल ही में हुए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है.

आइए जानते हैं चीजें जिनका खाली पेट सेवन हानिकारक होता है.

चीजें जिनका खाली पेट सेवन हानिकारक होता है –

1.  मसालेदार खाना
सुबह खाली पेट ज्यादा मिर्च वाली चीजें या फिर किसी भी तरह कि कोई स्पाइसी चीजें नहीं खानी चाहिए. नहीं तो पूरे दिन पेट में एसिडिटी की समस्या बनी रहती है और ये अल्सर की वजह भी बन सकता है.

2.  सॉफ्ट ड्रिंक
सॉफ्ट ड्रिंक्स खासकर कोल्ड ड्रिंक्स सुबह खाली पेट कभी भी नहीं पीना चाहिए. इनमें काफी उच्च मात्रा में कार्बोनेट एसिड मौजूद होता है, जो पेट के एसिड से मिलकर कई परेशानियों को जन्म दे सकता है. साथ हीं उल्टी और गैस की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है.

3.  ठंडे पेय पदार्थ
गलती से भी सुबह को खाली पेट ठंढ़े पेय पदार्थों का सेवन ना करें. क्योंकि ये पेट की उस झिल्ली को नुकसान पहुंचाने का काम करता है, जो पाचन क्रिया में सहायक होता है. खाली पेट ठंडे पेय के सेवन से डाइजेशन धीमा हो जाता है.

4.  खट्टे फल
खाली पेट खट्टे फल का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे एसिडिटी की समस्या उत्पन्न होती है और पाचन तंत्र कमजोर होता है. इसलिए कभी भी ध्यान रखें कि खाली पेट खट्टे फल का सेवन ना करें.

5.  कॉफी
खाली पेट गलती गलती से भी कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. ये पेट में एसिडिटी की समस्या उत्पन्न करता है और चुकी कॉफी हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्त्राव को रोकता है, इसलिए ये हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर डालता है और इससे गैस्ट्रिक की समस्या होने लगती है.

ये है चीजें जिनका खाली पेट सेवन हानिकारक होता है – तो दोस्तों, ध्यान रखें कभी भी सुबह-सुबह नाश्ते में खाली पेट इन चीजों का सेवन ना करें. सेवन करना हीं है तो नाश्ता करने के थोड़ी देर के बाद किसी भी चीज का सेवन कर सकते हैं. याद रखें कि स्वस्थ जीवन ही सफलता की नीव है.