ENG | HINDI

ये चीज़ें जिनको दिन में खाने से फायदा होता है और रात में खाने से नुकसान !

दिन में खाने से फायदा और रात में खाने से नुकसान

खाने पीने की ज्यादातर चीजों से हमारे शरीर को एक ओर जहां फायदा होता है वहीं कई चीज़ें हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह भी साबित होती हैं.

जैसे कुछ चीज़ें दिन में खाने से उसका सेहत पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और वो सेहत के लिए फायदेमंद भी होती हैं. लेकिन उन्ही चीज़ों को रात में खाने से उनका सेहत पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है और इससे शरीर को हानि पहुंचती है.

आइए जानते हैं कि आखिर वो कौन सी चीज़ें हैं जिन्हें दिन में खाने से फायदा और रात में खाने से नुकसान होता है.

चीज़ें जिनको दिन में खाने से फायदा और रात में खाने से नुकसान होता है –

1 – दही

दिन में दही खाने से शरीर को फायदा होता है लेकिन रात में दही खाने से शरीर को नुकसान पहुंचता है. रात के समय दही खाने से उसका पाचन सही तरीके से नहीं हो पाता है जिससे शरीर पर उसका नकारात्मक प्रभाव होता है.

2 – केला

Contest Win Phone

दिन में केला खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, लेकिन वही केला अगर रात में खाया जाए तो इससे शरीर को नुकसान पहुंचता है. केले की तासीर ठंडी होती है इसलिए रात को केला खाने से जुकाम और बुखार हो जाता है.

3 – खीरा

खीरा भी दिन में खाने पर शरीर को फायदा पहुंचता है, लेकिन रात में खीरा खाने से भी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और सर्दी-जुकाम, बुखार जैसी बीमारी शरीर को आसानी से लग जाती है.

4 – कच्चा चना

कच्चे व अंकुरित चने का दिन में सेवन करने से शरीर स्वस्थ और शक्तिशाली बनता है, लेकिन इस कच्चे व अंकुरित चने को रात में खाने से यह शरीर को कमज़ोर और रोगग्रस्त बनाता है.

ये चीज़ें दिन में खाने से फायदा और रात में खाने से नुकसान होता है – ये सारी ऐसी चीजें हैं, जो शरीर को ठंडा करती है. लेकिन इन चीजों का दिन के समय सेवन शरीर के लिए जितना लाभदायक और फायदेमंद होता है रात के समय इनको खाने से शरीर को उतना ही नुकसान पहुंचता है.

Contest Win Phone
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..