ENG | HINDI

सरकारी नौकरी चाहते हैं तो भूलकर भी ये गलतियाँ ना करें !

सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी पाना कोई आसान बात नहीं है।

कभी-कभी छोटी-छोटी गलतियों की वजह से लोगों के हाथ से सरकारी नौकरी निकल जाती है और फिर पछताने के अलावा उनके पास और कोई रास्‍ता नहीं होता है। इस बात में कोई शक नहीं है कि सरकारी नौकरी पाने के लिए कैंडिडेट्स जी तोड़ मेहनत करते हैं लेकिन थोड़ी सी लापरवाही उनके सपने को तोड़ देती है।

लेकिन घबराइए मत क्‍योंकि आज हम आपको बता रहे हैं कि सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स को किस तरह की गलतियां करने से बचना चाहिए।

सरकारी नौकरी

1 – कहां से लेते हैं जानकारी

किस सोर्स के ज़रिए आपने सरकारी नौकरी की नोटिफिकेशन ली है ये जानना बहुत जरूरी है। अगर सोर्स सही होगा तो उसकी जानकारी भी सही ही होगी। आजकल इंटरनेट पर जॉब्‍स की जैसे बाढ़ सी आ गई है। इसलिए आप यह सुनिश्चित करें कि आप जहां जॉब देख रहे हैं या एप्‍लाई कर रहे हैं वह विश्‍वसनीय स्रोत हो। साथ ही जिस संस्‍था के लिए आप एप्‍लाई कर रहे हैं उसकी अधिकारिक वेबसाइट पर नियमित अपडेट चेक करते रहें।

2 – एप्‍लाई करने में न करें देरी

लास्‍ट मिनट या डेट पर एप्‍लाई करने से जल्‍दबाजी में कोई गलती हो सकती है इसलिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया खुलते ही एप्‍लाई कर दें। बेहतर होगा कि आप ऑफ पीक आवर्स में आवेदन करें। लास्‍ट मिनट पर सर्वर डाउन या हैवी ट्रैफिक जैसी समस्‍याएं आ सकती हैं। इसलिए आप जितना जल्‍दी हो सकते एप्‍लाई कर दें

3 – अधिकारिक घोषणा जरूर पढ़ें

कभी-कभी आप बस जॉब पोर्टल पर वेकेंसी देखकर एप्‍लाई कर देते हैं जबकि आपको उस वेकेंसी की आधिकारिक अधिसूचना जरूर देखनी चाहिए। किसी भी जॉब के लिए एप्‍लाई करने से पहले उसका ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर चेक करें।

4 – कोई शॉर्टकट न अपनाएं

सरकारी नौकरी तो आपको अपनी मेहनत से ही हासिल करनी होगी। कोई भी एजेंसी इस काम में आपकी मदद नहीं कर सकती है। इसलिए किसी के भी झांसे में आने से बचें। हमेशा आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सूचना प्राप्‍त करें।

अगर आप भी सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपको ये टिप्‍स जरूर फॉलो करने चाहिए। अगर आपको खुद पर और अपनी मेहनत पर भरोसा है तो कोई भी आपको सफलता पाने से नहीं रोक सकता है।