ENG | HINDI

पीरियड्स के दौरान किसी भी हाल में महिला को नहीं करने चाहिए ये 8 काम !

पीरियड्स के दौरान न करें ये काम

पीरियड्स के दौरान न करें ये काम – मासिक धर्म यानी पीरियड्स महिलाओं को हर महीने होनेवाली एक आम समस्या है. हर महीने आनेवाला पीरियड कुछ महिलाओं के लिए एकदम सामान्य होता है, लेकिन कई महिलाओं के लिए यह समस्या गंभीर बन जाती है.

अधिकांश महिलाओं को पीरियड्स के दौरान असहनीय दर्द झेलना पड़ता है. इसके साथ ही पेट फूलना, थकान और मूड स्विंग जैसी परेशानियों से भी दो चार होना पड़ता है. ऐसे में महिलाएं सिर्फ आराम करना ही ज्यादा बेहतर समझती हैं.

लेकिन महिलाओं की कुछ ऐसी आदतें भी हैं जिन्हें अगर वो पीरियड्स के दौरान भी नहीं छोड़ती हैं तो फिर उन्हें काफी तकलीफ झेलनी पड़ती है.

आइए आज हम आपको महिलाओं की आदतों में शुमार 8 ऐसे कामों के बारे में बताते हैं जिन्हें पीरियड्स के दौरान गलती से भी नहीं करना चाहिए. पीरियड्स के दौरान न करें ये काम –

पीरियड्स के दौरान न करें ये काम –

1- बाथरूम में ज्यादा समय बिताना

पीरियड्स के दौरान अगर महिलाएं बाथरूम में जरूरत से ज्यादा समय बिताती हैं तो यह आदत उनके लिए परेशानी का सबब बन सकता है. क्योंकि टॉयलेट की सीट पर जमे बैक्टीरिया महिलाओं की वेजाइना से उनके यूटरस में प्रवेश कर जाते हैं जिससे यूरिन इन्फेक्शन जैसी परेशानी हो सकती है.

2- कॉफी का अत्यधिक मात्रा में सेवन

अगर आप आम दिनों में हर रोज 3 से 4 बार कॉफी पीती हैं तो यह आपके लिए अच्छा संकेत नहीं है. खासकर जब आप पीरियड्स के दौरान अत्यधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करती हैं तो फिर इससे आपका दर्द बढ़ेगा और यूटरस में जलन की समस्या हो सकती है.

3- पीरियड्स के दौरान शराब पीना

अगर आप अल्कोहल का सेवन करती हैं तो इससे आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है इसके साथ ही शरीर में मैग्नीशियम का स्तर भी काफी मात्रा में कम हो सकता है. खासकर पीरियड्स के दौरान शराब पीने से मूड़ स्विंग, गुस्सा और सिरदर्द जैसी परेशानी हो सकती है.

4- सिगरेट पीने की आदत

एक रिसर्च में यह खुलासा हुआ है कि जिन महिलाओं में सिगरेट पीने की आदत होती है उन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की परेशानी ज्यादा झेलनी पड़ती है. इसलिए अगर आप इस दर्द से बचना चाहती हैं तो फिर सिगरेट से दूरी बनाकर रखने में ही आपकी भलाई है.

5- शक्कर से बनी चीजों का सेवन

शक्कर से बनी चीजों का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन का स्तर प्रभावित होता है. अत्यधिक मीठा खाने से शरीर में स्थित हार्मोन्स का स्तर असंतुलित हो जाता है जिससे पीरियड्स के दौरान दर्द के साथ-साथ चिड़चिड़ापन भी बढ़ जाता है.

6- अधिक मात्रा में नमक का सेवन

पीरियड्स के दौरान कई महिलाएं पेट फूलने की समस्या से परेशान नज़र आती हैं. अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित रहती हैं तो फिर आपको पीरियड्स के दौरान नमक का सेवन बिल्कुल भी कम कर देना चाहिए, या फिर नमक वाली चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए.

7- खाना न खाना या खाली पेट रहना

कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान भूख नहीं लगती है जिसके चलते वो काफी देर तक बिना कुछ खाए ही रह जाती हैं. लेकिन पीरियड्स के दौरान खाना न खाना या फिर खाली पेट रह जाने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है जिससे आपके पीरियड्स का दर्द और भी ज्यादा बढ़ सकता है.

8- ठीक से न सोना या अधूरी नींद लेना

पीरियड्स के दौरान कई महिलाएं दर्द से इस कदर बेहाल हो जाती हैं कि वो रात में ठीक से सो नहीं पाती हैं. लेकिन आपको बता दें कि पीरियड्स के दौरान अगर आप ठीक से नहीं सो रही हैं तो आपका पीरियड और भी लंबा खींच सकता है. इसके साथ ही आपके शरीर को थकान और दर्द का ज्यादा अहसास हो सकता है.

पीरियड्स के दौरान न करें ये काम – गौरतलब है कि पीरियड्स के दौरान असहनीय दर्द और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचने के लिए महिलाओं को ये 8 काम किसी भी हाल में करने से बचना चाहिए.

Don't Miss! random posts ..