ENG | HINDI

इन पांच चीजों को खाने के बाद भूल ने भी ना करें दूध का सेवन !

चीज़ें जो दूध के साथ नहीं लेनी चाहिए

चीज़ें जो दूध के साथ नहीं लेनी चाहिए  –  दूध में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं इसलिए कहा जाता है कि दूध पीना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

लेकिन स्वास्थ्य को फायदा पहुंचानेवाला दूध कभी-कभी हमारी सेहत के लिए नुकसानदेह भी बन जाता है. ऐसा तभी होता है जब हम दूध का सेवन कुछ ऐसी चीजों के साथ करते हैं जिनके साथ दूध पीना जहर के समान होता है.

आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीज़ें जो दूध के साथ नहीं लेनी चाहिए – जो जहर के समान होती  और ये हमारे लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है.

चीज़ें जो दूध के साथ नहीं लेनी चाहिए –

1 – मछली खाने के बाद दूध पीना

वैसे तो मछली में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत को जबरदस्त फायदा पहुंचाते हैं. लेकिन अगर आपने मछली खाने के बाद दूध का सेवन किया तो दूध आपको फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचा सकता है.

ऐसा कहा जाता है कि मछली खाने के बाद दूध पीने से पाचन से संबंधित समस्याएं जैसे फूड पॉइजनिंग, पेट दर्द की शिकायत हो सकती है. इसके साथ ही त्वचा पर सफेद रंग के धब्बे भी हो सकते हैं.

2 – दही के साथ दूध का सेवन

दूध और दही के अपने अलग-अलग फायदे हैं लेकिन अगर आपने दूध और दही का साथ में सेवन किया तो इसका दुष्परिणाम आपकी सेहत पर पड़ सकता है.

दूध और दही का साथ में सेवन करने या दही के तुरंत बाद दूध पीने से पाचन क्रिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इसकी वजह से पेट दर्द, उल्टी जैसी शिकायत हो सकती है.

3 – उड़द की दाल के साथ दूध का सेवन

उड़द की दाल और दूध एक-दूसरे से विपरित हैं. दोनो का साथ या फिर छोटे अंतराल के बाद सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदेह है. इससे पाचन क्रिया में गड़बड़ी, उल्टी आना, शरीर में भारीपन महसूस होना और पेटदर्द जैसी तकलीफें हो सकती हैं.

इन समस्याओं से बचने के लिए आप जब भी उड़द की दाल खाएं तो उसके कम से कम दो घंटे बाद दूध का सेवन करें.

4 – खट्टे फलों के साथ दूध ना पीएं

चेरी या फिर खट्टे फलों के साथ दूध का सेवन सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. खट्टे फलों के साथ दूध पीने से उल्टी की शिकायत हो सकती है.

अगर आप खट्टे फलों का सेवन करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि इसे खाने के बाद कम से कम दो घंटे बाद ही दूध का सेवन करें.

5 – तिल और नमक से बनी चीजें

दूध के साथ तिल लेना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इसके साथ ही नमक और नमक का इस्तेमाल करके बनी हुई चीजों के साथ दूध नहीं पीना चाहिए.

अगर आप दूध पीना ही चाहते हैं तो फिर इन चीजों को खाने के करीब दो घंटे बाद ही दूध का सेवन करें. नहीं तो ये फायदा पहुंचाने के बजाय आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

ये है चीज़ें जो दूध के साथ नहीं लेनी चाहिए – इन बातों का ख्याल रखकर आप दूध पीने का पूरा स्वास्थ्य लाभ भी पा सकते हैं और इससे होनेवाले नुकसान से भी खुद को बचा सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..