ENG | HINDI

ये चीज़ें एक साथ खाने से शरीर को पहुंचता हैं नुकसान !

चीजें जो एक साथ में नहीं खानी चाहिए

शरीर को जरूरी ऊर्जा देने के लिए सही आहार लेना अनिवार्य होता है.

लेकिन कुछ खाने ऐसे होते है जो ऊर्जावान तो होते हैं लेकिन इनको कुछ अन्य चीजों के साथ खाने पर विष का काम करते है. शरीर को नुक्सान पहुंचाते हैं. 

तो आइसे जानते हैं कौन से है वो खाने जिनको एक साथ खाने से हमे नुकसान होता है.

पका केला, खीरा, अंकुरित चना और  पानी  एक साथ लें

पका केला, खीरा, अंकुरित चना और पानी को एक साथ लेने से शरीर का तापमान जरुरत से ज्यादा ठंडा हो जाता है जिसके कारण सर्दी, जुकाम, कफ, और श्वास की समस्या होने लगती है.

sproutsalad 

खट्टे फल और दूध

खट्टे फलों में प्राकृतिक अम्ल होता और जब  दूध इन अम्ल से क्रिया करता है तो शरीर में बलगम बना देता है. जिसके कारण गले में दर्द सुजन, खिचखिच, और खरास हो सकती है.

 milk-orange

आमलेट मांस, के साथ पनीर  

पनीर के साथ मांस या आमलेट खाने से पाचन में अधिक ऊर्जा की आवश्यकता पड़ती है क्योकि दोनों में प्रोटीन की  ज्यादा मात्रा होती है. इसलिए इसके कारण अपचय हो सकता है.

omlete-meat

पास्ता और टमाटर

टमाटर में  अम्लीयता होता है और पास्ता में स्टार्च होता है. इन दोनों के मिलने से एसिड और कार्बोहाइड्रेट का  मिश्रण बनता है. जिनके  भोजन के संयोजन से हानि पहुंचता है. संयोजन सिद्धांत के अनुसार शरीर के लिए नुकसानदेह होता है. इससे बचने की सलाह दी जाती है.  यह शरीर के पाचन क्रिया को कमजोर बनता है.

pasta-tomato

पनीर और बिन्स 

इन दोनों की सब्जी हर होटल में देखने को मिलती है लेकिन यह शरीर को हानि पहुंचता है इसके कारण पेट में  गैस और सूजन की समस्या हो सकती है.

french-beans-with-paneer

आप खाने के दौरान ध्यान रखे कि आपके खाने में इन सब का संयोजन ना हो क्योकि खाना शरीर को ऊर्जा के लिए खाया जाता है.

हलाकि इन खानों का संयोजन शरीर को नुक्सान पहुंचाता है.

Don't Miss! random posts ..