ENG | HINDI

जानिए ऐसी चीजों के बारे में जो किसी को नहीं देनी चाहिए उधार !

चीज़ें जो उधार नहीं देनी चाहिए

चीज़ें जो उधार नहीं देनी चाहिए – अक्सर हम यारी-दोस्ती में लोगों को कई चीजें उधार दे देते हैं।

लोग ज्यादातर पैसा ही उधार मांगते हैं, लेकिन आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जो किसी को भी उधार नहीं देना चाहिए। फिर चाहे वो आपके सगे-संबंधी ही क्यों ना हों।

चीज़ें जो उधार नहीं देनी चाहिए –

हेडफोन:

डॉक्टरों के मुताबित हर इंसान के ईयर वैक्स में यूनिक बैक्टीरियल फ्लोरा बैलेंस होता है। अगर हम किसी के साथ हेडफोन शेयर करते हैं तो इससे वो बैलेंस बिगड़ जाता है और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आपको इंफेक्शन के खतरे से बचना है तो दूसरों को हेडफोन कभी ना दें।

तौलिया:

तौलिया हर घर में यूज होता है। तौलिये से हम शरीर को पोछते हैं। शरीर को पोछने से तौलिये के अंदर बहुत सारे बैक्टीरिया और फंगस जमा हो जाते हैं। इससे अगर हम किसी के साथ तौलिये को शेयर करते हैं तो इससे इंफेक्शन और बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कभी भी किसी की तौलिया इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए।

इनडोर शूज:

जब भी कोई मेहमान घर पर आते हैं तो वो इनडोर शूज का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनडोर शूज का इस्तेमाल भी कई भयंकर बीमारियों को दावत देते हैं औऱ इनसे कई बीमारी हो सकतीं हैं। इनडोर शूज में पसीने के कारण बैक्टीरिया पैदा होने का खतरा होता है। गीले पैरों के साथ इन्हें पहनने के कारण ये बैक्टीरिया और तेजी से बढ़ने लगते हैं। इस दौरान अगर हम किसी और के इनडोर शूज पहनते हैं तो वो बैक्टीरिया हमारा शिकार कर लेते हैं और हमें बीमार बना देते हैं। इसलिए हमें दूसरों के इनडौर शूज नहीं पहनने चाहिए।

कॉस्मेटिक के सामान:

नेल क्लिपर्स, रेजर जैसे सामान भी कभी किसी से उधार नहीं लेने चाहिए। ऐसी चीजों को जब ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है तो इनमें माइक्रोस्कोपिक ड्रॉपलेट्स आ सकते हैं। ऐसे में अगर हम दूसरों से ये चीजें उधार लेते या मांगते हैं तो फंगल इंफेक्शन्स का खतरा बढ़ जाता है और इससे हम काफी बीमार भी पड़ सकते हैं। इसिलिए हमें किसी से रेजर या फिर नेल क्लिपर्स जैसी चीजें उधार नहीं लेनी चाहिए।

ये है वो चीज़ें जो उधार नहीं देनी चाहिए – इनके अलावा भी कई चीजें हैं जो किसी और के साथ शेयर या उधार नहीं लेनी चाहिए। कंघी, लिप्सटिक, हेलमेट ये सारी ही चीजें ना तो उधार लेनी चाहिए और ना ही उधार देनी चाहिए। क्योंकि इन सबसे बीमारी का खतरा बढ़ जाता है और लोगों में इंफेक्शन बढ़ने की संभावना होती है। इसिलिए कभी भी लोगों से ये सारी चीजें उधार मत लीजिएगा नहीं तो आपको खतरा उठाना पड़ सकता है।

Don't Miss! random posts ..