ENG | HINDI

दूध में इन सात चीजों को मिलाकर पीने से होते हैं ये अदभुत फायदे !

चीज़ें जो दूध में मिलाकर पीनी चाहिये

चीज़ें जो दूध में मिलाकर पीनी चाहिये – बचपन से ही बच्चों को बताया जाता है कि दूध पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. चाहे बच्चे हों या बड़े दूध हर किसी के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है.

दूध पीने से शरीर को ताकत और ऊर्जा मिलती है. इसलिए आज भी अधिकांश लोग रात में सोने से पहले दूध का सेवन करते हैं.

हालांकि सिर्फ दूध पीने से उसके फायदे तो मिलते ही हैं लेकिन दूध में कुछ खास चीजों को मिलाकर उसका सेवन करने से मिलनेवाले फायदों में कई गुना इजाफा हो जाता है.

आइए हम आपको बताते हैं चीज़ें जो दूध में मिलाकर पीनी चाहिये – किन चीजों को मिलाकर आप अपने दूध को हेल्दी और कही ज्यादा फायदेमंद बना सकते हैं.

चीज़ें जो दूध में मिलाकर पीनी चाहिये –

1- शहद और दूध

सादा दूध पीने के बजाय अगर आप अपने दूध में शहद मिलाकर पीते हैं तो उसके फायदेऔर ज्यादा बढ़ जाते हैं. शहद वाले दूध में प्रोटीन और ऑक्सीडेंट्स होते हैं जिससे मसल्स को मजबूती मिलती है.

2- दूध और खजूर

खजूर वाले दूध में एंटी ऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. दूध में खजूर डालकर पीने से स्टैमिना बढ़ता है और इनफर्टिलिटी का खतरा भी कम होता है.

3- दूध और बादाम

दूध में बादाम डालकर पीने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. बादाम वाला दूध ना सिर्फ ब्लड प्रेशर को कम करता है बल्कि इससे कोलेस्ट्राल का स्तर भी नियंत्रित होता है.

4- दूध और खसखस

दूध में खसखस मिलाकर पीने से इसका फायदा दोगुना हो जाता है. खसखस वाले दूध में ओमेगा 6 फैटी एसिड पाया जाता है जिससे शरीर मजबूत होता है और वजन कंट्रोल में रहता है.

5- दूध और डार्क चॉकलेट

दूध और डार्क चॉकलेट के मिश्रण में एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं जिससे स्पर्म काउंट बढ़ता है और इसे पीने से याददाश्त अच्छी होती है.

6- दूध और दालचीनी

अगर आप अपने मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो फिर दालचीनी वाले दूध का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होगा क्योंकि इसमें सिनेमेल्डीहाइड होता है जिससे इम्युनिटी बढ़ती है और मोटापा नियंत्रित होता है.

7- दूध और कालीमिर्च

मसाले में तो कालीमिर्च का सेवन आप करते ही होंगे लेकिन अगर आप काली मिर्च वाले दूध का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद पेपरीन कैल्शियम आपके वजन को कंट्रोल करने के साथ ही आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है.

ये है वो चीज़ें जो दूध में मिलाकर पीनी चाहिये – बहरहाल अगर आप अपने दूध की पौष्टिकता और उससे होनेवाले फायदों को और ज्यादा बढ़ाना चाहते हैं तो फिर इन सात तरीकों से दूध का सेवन जरूर कीजिए.