ENG | HINDI

ये बातें लड़कों को लड़कियों से नहीं कहनी चाहिए!

Things That Men Should Not Say To Women

हर लड़का चाहता है कि लड़कियां उसकी दोस्त बने और लड़कियां भी लड़कों से दोस्ती रखना चाहती हैं.

लेकिन लड़कों  की कुछ बाते और आदतें ऐसी होती है जिसके कारण लड़कियां  लड़कों से दूर भागती है. लड़कों की कुछ  बातों से कई बार लड़कियां गहरी दोस्ती होने पर भी लड़कों से बात करना पसंद नहीं करती.

अगर लड़के चाहते हैं कि लड़कियां उनसे दोस्ती रखें, बात करें, उनके साथ रिश्तें में खुश रहें  तो  उनको  कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

तो आइये जानता है वो कौनसी बातें है जो लड़कों को लड्कियों से नहीं बोलनी चाहिए.

1.  आदतों पर टिप्पणियां ना करें 

किसी भी लड़की को ये बात पसंद नहीं होती है कि कोई उसकी आदतों को लेकर बात करें क्योकि आदतों पर जब भी बात की जाती है तो ज्यादातर बुराई ही सामने आती है. ऐसे बहुत कम लोग होते हैं जो अपने सामने अपनी बुराई सुन पाते हैं. लड़कियां अकसर हर बात को दिल से लेती हैं इसलिए जब उनकी आदतों पर बात होती है तो उनको बुरा लगने लगता है. अच्छा यह होगा कि लड़के लड़कियों की बुरी आदतों पर टिप्पणियां न करे.

2.  ज्यादा बातें न पूछें 

लड़कियों को ज्यादा प्यार जताने वाले चिपकू लगते हैं. ज्यादा प्यार जताने से हर बात में बोलना, पूछना, बताना, ये सब होता है जिससे लड़कियों को बहुत ज्यादा गुस्सा आने लगता है. उनको लगता है जैसे उनसे हर बात का हिसाब किताब हो रहा है. इसलिए लड़कों को लड़कियों से ज्यादा पूछना नहीं चाहिए.

3. तारीफ़ नहीं कर सकते तो आलोचना भी न करें

ज्यादातर लोग बातों बातों में कुछ ऐसा कह देते हैं जो लड़कियों को आलोचना लगती है. लड़कियां बहुत ज्यादा भावुक होती है. अगर  लड़के मजाक में भी लड़कियों के कपडे, सेंडल, बाल, और मेकअप जैसी चीज़ों के बारे में कमेन्ट करते हैं तो लड़कियों को उनसे चिढ होने लगती है. इसलिए अगर आप लड़कियों की तारीफ़ नहीं कर सकते तो उनकी आलोचना भी न करें.

4.  हर बात पर रोक टोक करें

लड़कियों को रोक टोक करने वाले लड़के अच्छे नहीं लगते क्योकि रोक टोक से कहीं न कही लड़कियों को अपने आपमें कमजोर और असहाय महसूस होता है, जिसके कारण उनको अपने आपमें कमी दिखने लगती है. इसलिए लड़कियों को हर बात पर रोक टोक न करें क्योकि लड़की भी लड़कों की तरह अपनी ज़िन्दगी आज़ादी से जीना चाहती है.

5.  दोस्तों के सामने उनका मजाक बनायें

कभी कभी कुछ लड़कों की आदत होती है कि वो लड़कियों पर मजाक करते  हैं या लड़की की किसी बात को लेकर खिचाई करने लगती है. ऐसे में लडकियां अंदर ही अंदर गुस्से से चिढने लगती है. उस  मजाक को लड़कियां व्यक्तिगत ले लेती है और लड़कियों को उनके बीच जाना या रहना पसंद नहीं आता. ऐसे में लड़कों के ऐसे व्यवहार से उनको अपना अपमान होने का डर लगा रहता है.

6.  ज्यादा ऊँची आवाज़ में बोले

लड़कियां बहुत भावुक और नरम दिल की होती है. कभी कभी ऊँची आवाज़ सुनकर ज्यादातर लड़कियां रो पड़ती है क्योंकि ऊँची आवाज़ में बोली हुई बात लड़ाई जैसी लगती हैं, जिससे वो खुद को अपमानित महसूस करती है. इसलिए लड़कियों को ऊँची आवाज़ में बात न बोलें.

लड़कों को लड़कियों से लम्बे समय तक दोस्ती और रिश्ता बनाए रखना है तो हमारी बताई हुई बातों को ध्यान में रखें और लड़कियों को वो कोई भी बात न बोले जिससे लड़कियां लड़कों बात करने से बचने की कोशिश करने लगें.