ENG | HINDI

भारतीयों की 8 चीज़ें देखकर विदेशियों का सिर चकरा जाता है

विदेशी

जब भी कोई विदेशी हमारे देश की यात्रा पर आता है तो हो सकता है कि वो हमारी मेहमानंवाजी से खुश हो जाए, मगर हम भारतीयों की कुछ बातें और आदतें बहुत अजीब लगती हैं, क्योंकि उनके देश में ऐसा नहीं होता है.

चलिए हम आपको बताते हैं कि भारतीयों की कौन-कौन सी चीज़ें देखकर विदेशियों का सिर घूम जाता है.

१ – कहीं भी गाड़ी खड़ी कर देना

पार्किंग के मामले में भारतीय कोई रूल फॉलो नहीं करतें, उनकी आदत होती है कि जहां थोड़ी-सी जगह दिखी नहीं कि घुसेड़ दी उसमें गाड़ी, भले ही वहां नो पार्किंग का बोर्ड लगा हुआ है. भारतीयों को इस तरह नियम कायदे तोड़ने की आदत है, लेकिन जब कोई विदेशी ये चीज़ देखता है तो उसका हैरान होना लाज़िमी ही है, क्योंकि विदशों में इस तरह की अजीब पार्किंग नहीं की जाती.

विदेशी

२ – सड़क किनारे बैठे कान के डॉक्टर

सड़क किनारे कई लोग कान साफ करवाते रहते हैं शायद आपने भी उन्हें देखा ही होगा. लोगों के कानों की सफाई करने वाले ये लोग कोई प्रोफेशनल डॉक्टर नहीं होते, लेकिन सालों से एक ही तरह का काम करते आ रहे हैं, इसलिए का सीख गए हैं. भारतीयों को तो ये नज़ारा देखने की आदत है, लेकिन कोई विदेशी ये सब देखता है तो उसे अजीब ज़रूर लगेगा.

विदेशी

३ – सड़क पर बैठा डेंटिस्ट

कान के डॉक्टर की तरह ही यहां सड़क किनारे दांतों के डॉक्टर भी रहते हैं और लोग बकायदा इनसे दातों का इलाज करवाते हैं, बगैर ये देखे कि क्या इनके पास कोई डिग्री है या नहीं. बिन डिग्री वाले इन डॉक्टरों पर भी लोगों का गजब विश्वास देखकर विदेशी हैरान रह जाते हैं.

विदेशी

४ – ट्रेन-बस की जानलेवा भीड़

मायानगरी की लोकल ट्रेन की बात हो या मेट्रो सीटिज़ के बस के सफर की. पीक टाइम में ट्रेन और बस में इतनी भीड़ होती है कि इंसान का सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है, लेकिन हमें तो रोज़ ऐसे ही ऑफिस पहुंचने की आदत हो चुकी है. दूसरे देश से आए लोगों को ये बात अजीब लग सकती है.

विदेशी

५ – अघोरी बाबा

उत्तर भारत के धार्मिक स्थलों पर आपको बहुत से अघोरी बाबा दिख जाते हैं, जिनका रूप देखकर यकीनन पहली बार भारत आया कोई भी विदेशी डर जाएगा.

६ – स्मारकों पर नाम लिखना

ऐतिहासिक महत्व वाली स्मारकों को सुरक्षित रखने की बजाय ज़्यादातर भारतीय वहां जाने पर स्मारक की किसी न किसी दीवार पर अपना या अपने प्यार का नाम ज़रूर उकेर देते हैं और कई महारथी तो उसे पीकदान बना डालते है.

विदेशी

७ – बिजली के तारों का जाल

देश के गली-मोहल्लों में केबल और बिजली के तारों का ऐसा जाल दिखेगा पूछिए मत. भारतीयों को तो इन सबकी आदत होत है, लेकिन किसी विदेशी शख्स को इसे देखकर ज़रूर हैरानी होगी.

विदेशी

८ – यात्राएं

धार्मिक यात्राएं और जुलूस तो यहां आए-दिन निकलते रहते हैं और इसकी वजह से ट्रैफिक जाम की भयंकर समस्या हो जाती है, भारतीयों की ये बात विदेशियों को ज़रूर अजीब लगती है.

विदेशी

ये सारी चीज़ें हम और आप तो बचपन से ही देखते आए हैं इसलिए इनकी आदत हो चुकी है, मगर दूसरे देश से आए लोगों को ये चीज़ें इसलिए अजीब लगती हैं क्योंकि उनके यहां ऐसा नहीं होता और साथ ही हमारी ये बातें गलत भी हैं, मगर हम सुधरने वाले कहां हैं.