ENG | HINDI

इन 6 ख़ास बातों को पढना ऑफिस में काम करने वाली महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है!

महिलाओं के लिए

आज हम बात कर रहे है महिलाओं के लिए !

अगर आप चाहती हैं कि ऑफिस में आपका जीना दुष्वार न हो, लोग आप को फैशन आयकॉन के रूप में न जान कर आप के काम के लिए पहचानें तो बड़े ही ध्यान से इन 6 बातों पर गौर फरमाइए.

ये 6 बातें ऑफिस में काम करनेवाली महिलाओं के लिए है…

1.  दिखावे से बचें

याद रखें आप ऑफिस में काम करने जाती हैं, नए फैशन का प्रदर्शन करने नहीं. आप को स्वत: अनुशासित हो कर अशोभनीय और अंग प्रदर्शन करने वाले कपड़ों से बचना चाहिए. नित नए हील सैंडिल, तड़कभड़क और ग्लिटर करने वाले कपड़े व एक्सेसरीज ऑफिस के लिए नहीं, पार्टियों के लिए होती है. गाढ़ी लिपस्टिक, कलर्ड आई शेडो और गालों पर रूज लगा कर ऑफिस जाएंगी तो स्वाभाविक है, लोगों का ध्यान आप के काम पर कम और मेकअप पर ज्यादा होगा.

2.  पर्सनल न हों

ऑफिस में सहकर्मियों से दोस्ती हो जाए तो उसे ऑफिस तक ही निभाएं. न किसी को अपने घर आने का न्यौता दें, न खुद किसी के घर जाएं. अपनी निजी जिंदगी के बारे में ज्यादा बातचीत करके खुली किताब न बन जाएं. चाहे वह महिला सहकर्मी हो या पुरुष कलीग. बाद में ये बातें जंगल की आग की तरह फैल जाती हैं. महीने में एकाध बार किसी वजह से अपने सहकर्मी के लिए घर से टिफिन ले जाना अलग बात है, लेकिन रोजरोज किसी पुरुष सहकर्मी के लिए आप घर से ले जा कर खाना खिलाएंगी तो लोग उसका दूसरा अर्थ निकालने में देर नहीं लगायेंगे.

3.  हाथमुंह पर नियंत्रण

सहकर्मियों के साथ बातचीत के दौरान किसी जोक के कारण या मजाक के कारण हंसना-मुसकराना स्वाभाविक है, लेकिन अति उत्साहित हो कर ठहाके लगाना, ताली बजाना, उन के गाल पर चुटकी काटना, पीठ पर धौल जमाना या आंख मारना आप के लिए भले ही सिंपल व्यवहार या आदत हो,  लेकिन सामने वाले को इस से गलत संकेत मिलता है. वह समझता है आप उस से ‘बहुत फ्रैंडली’ हो गई हैं. इसी प्रकार किसी के कान में फुसफुसा कर बात करने या काफी देर तक अकेले बैठ कर बातें करने से भी बचें.

4.  विनम्र मगर दृढ़ बनें

ऑफिस में सभी सहकर्मियों के साथ विनम्र और आत्मिय व्यवहार करें और उन की यथासंभव मदद करें. लेकिन अगर आप को लगे कि कोई सहकर्मी आप की विनम्रता को सीधापन या मूर्खता समझ कर आप को गलत तरीके से छू रहा है या कोई गलत हरकत कर रहा है तो पूरी दृढ़ता के साथ उस का विरोध करें. कोई द्विअर्थी बातों के जरिए गलत प्रस्ताव रखता हो तो पहली बार में ही मुंहतोड़ जवाब देने में ही समझदारी है, ताकि वह अपनी सीमाओं को समझ जाए.

5.  मोबाइल को संभाल कर रखें

पर्सनल मोबाइल या टैब में हम अपने खास मित्रों के कई ऐसे मैसेज सहेज कर रखते हैं, जिन्हें सब के साथ शेयर नहीं किया जा सकता. कुछ निजी तसवीरें भी ऐसी हो सकती हैं, जिन्हें निजी रखना जरूरी है. ऐसे में सदैव सजग रहें कि कहीं आप का मोबाइल या टैब किसी दूसरे के हाथ न लग जाए और वह ऐसे मैसेज या तस्वीरों का गलत फायदा न उठा ले. बेहतर होगा पर्सनल गैजेट्स को हमेशा बंद रखें.

6.  सोशल मीडिया से संभल कर रहे

औफिस में लोग फेसबुक या ट्विटर पर आप को आसानी से खोज सकते हैं. बेहतर होगा कि कलीग्स को सोशल नैटवर्किंग पर न जोड़ें. उन्हें फ्रैंड लिस्ट में शामिल करने से आप की प्राइवेसी छिन जाएगी. कई बार खुराफाती दिमाग के लोग यहां मौजूद आप की तसवीरों को गलत ढंग से भी पेश कर सकते हैं. इसलिए सोशल मीडिया पर बेहद सतर्क रहें.

ये 6 बातें महिलाओं के लिए है – इन 6 बातों को इस्तमाल कर आप खुद को ऑफिस के गंदे माहौल से दूर रख सकती है.

हमारी ये ख़ास बातें महिलाओं के लिए है – आपको पसंद आई हो तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे, ताकि महिला शक्ति ताकतवर बन सके.